May 22, 2022

भारत की एकमात्र सबसे लंबी ट्रेन “शेषनाग” -Video में देखें 4 इंजन के साथ कैसे चलती है

sheshnaag train

डेस्क : भारतीय रेलवे अपनी सभी सेवाओं में लगातार सुधार करते जा रही है। ऐसे में भारतीय रेलवे इस वक्त रैंकिंग के हिसाब से विश्व में चौथे नंबर पर आती है, बता दें कि इस वक्त इंडियन रेलवेज की लाइन काफी लंबी है। ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि भारत की वह कौन सी ऐसी ट्रेन है जो सबसे लंबी है।

भारत की सबसे लंबी ट्रेन एक मालगाड़ी है जिसका नाम शेषनाग है। शेषनाग की लंबाई 4 माल गाड़ियों जितनी बड़ी है। शेषनाग कुलमिलाकर 3 किलोमीटर लंबी है। इसमें 251 डब्बे लगे हुए हैं। इस रेलगाड़ी को 4 इलेक्ट्रिक इंजन मिलकर खींचते हैं।

इस मालगाड़ी को दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर डिविजन में तैयार किया गया है, बता दें कि भारतीय रेलवे में पहले ऐसा कभी नहीं हुआ कि इतनी लंबी ट्रेन पटरी पर उतारी गई हो। इस ट्रेन का ट्रायल नागपुर मंडल से बिलासपुर मंडल तक किया गया था। इस लंबी ट्रेन में ढाई सौ किलोमीटर की दूरी काफी आसानी से पूरी कर ली थी। इतना ही नहीं जब इस ट्रेन ने यह कारनामा करके दिखाया था तो खुद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस बात की जानकारी ट्विटर के माध्यम से दी थी। इंडियन रेलवेज ने यह कारनामा जून 2020 में किया था।

शेषनाग के चलने से बड़ी मात्रा में सामान को मालगाड़ी के जरिए इधर से उधर ले जाया जा सकता है। वैसे तो पहले तीन माल गाड़ियों को जोड़कर लंबी ट्रेन बनाई गई थी जिसका नाम एनाकोंडा दिया गया था। इस ट्रेन को उड़ीसा के लाजपूरा से लेकर केरल के राउरकेला तक चलाया गया था लेकिन शेषनाग ने एनाकोंडा के पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। बता दें कि इस ट्रेन का वजन 15000 टन से भी ज्यादा है। वैसे एनाकोंडा में 177 डिब्बे मौजूद थे लेकिन शेषनाग में ढाई सौ से ज्यादा डिब्बे खेंचने की क्षमता है।