इंसान की तरह चिटियों के नहीं होते कान- पैर करते हैं सुनने का काम

red ants

डेस्क : हमारे आसपास कहीं ना कहीं चीटियां देखने को जरूर मिल जाती है। इतने छोटे से जीव के काफी अजीबोगरीब गुण होते हैं। जैसे कि चीटियां कभी सोती नहीं और इनके कान भी नहीं होते हैं। ऐसी और भी कई सारी बातें हैं चीटियों के बारे में जो शायद आपको पता नहीं हो। आइए जानते हैं चीटियों से जुड़ी कुछ सास बातें –

red ants

इस छोटे से जीव के सिर में लगभग ढाई लाख कोशिकाएं पाई जाती है और इन कोशिकाओं से यह अपना दिमाग चलाते हैं। चीटियों की सबसे खास बात यह है कि दिमाग चलाने के लिए इन्हें सोने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। यह चीटियां वजन उठाने में माहिर होती है। जितना इनके खुद का वजन नहीं होता है उससे कहीं ज्यादा वजन यह उठाकर काफी दूर तक ले जाती है। बताया जाता है कि लगभग 20 गुना ज्यादा वजन चीटियां उठा सकती है।

चिटियां अकेले रहना पसंद नहीं करती है। यह हमेशा परिवार, कुनबा या कॉलोनी में रहती हैं। सभी परिवार के तरह रहते हैं और सब का काम बटा हुआ होता है। इसमें नर चींटा प्रजनन कर कुनबे की वृद्धि करता है जबकि अन्य चीटियां खाना लाने और बनाने का काम करती है। रानी चींटी और चीता सहित अन्य चीटियों का काम बच्चों की देखरेख करना और घर बनाना भी होता है।

इनके एक कोने से दूसरे कोने में आपसी रंजिश भी चलती रहती है और कभी-कभी इतना बढ़ जाता है कि एक दूसरे की जान पर बन आती है और काफी चीटियों की जानें भी चली जाती है। आपको यह सुनकर हैरानी होगी कि इन चीटियों के कान नहीं होते। उनके कान का काम पैर करते हैं। पैरों की धमक और उन में पाए जाने वाले तंत्रिकाओं से यह आसपास की हलचल का पता लगा लेते हैं।

ये भी पढ़ें   क्या आप जानते हैं कि फैशनेबल सूट के स्लीव पर तीन बटन क्यों लगाए जाते हैं? ये रहा कारण