क्या आप जानते हैं Train में बच्चों के साथ सफर करने पर ये सुविधा बिल्कुल फ्री मिलती, आज जान लीजिए..

Indian Railway

Indian Railway : रेलवे देश के जरूरी साधन में से एक है. खासकर, एक जगह से दूसरी जगह यात्रा के लिए। हर रोज़ करीब लाखो लोग एक जगह से दूसरी जगह ट्रेन के जरिये जाते है। रेलवे आपको हर बार बेहतर सुविधाएं देने की कोशिश करता है और यह कहना गलत नही होगा कि पिछले काफी समय से रेलवे में काफी बदलवा आया है।

रेलवे की कई बड़ी सुविधाओं का लोग हर दिन लुत्फ उठाते है जैसे कि विकलांग सेवा, महिला आरक्षण बर्थ कोटा, बुजुर्ग व्यक्ति के लिए सीट, इन्ही सब मे एक और सुविधा एड हुई है. जिसमे बच्चो के लिए एक एक्स्ट्रा सीट दी जा रही है वो भी मुफ्त इस सीट को “बेबी सीट” नाम से रखा गया है। कई ट्रेनों में बेबी सीट नाम से ये कार्य शुरू हो चुका है इसमें अब तक कई महिलाओं ने ट्रैवेल भी किया।

आपको बता दे कि 5 साल से छोटे बच्चो के लिए कोई भी टिकट नही लगता है और रेलवे इसके लिए साफ मना भी करता है लेकिन अब आपको यह सुविधा काफी लाभ पहुँचाएगी खासकर महिलाओं को। ये सुविधा शुरू करने का प्रमुख कारण है कि जो महिलाएं बच्चे लेकर ट्रैवेल करती है और फिर भी उनको सीट नही मिलती वो अब बेबी सीट के जरिये बच्चो के साथ आराम से ट्रैवेल कर सकती है।

बेबी सीट के लिए टिकट में अपग्रेड का है ऑप्शन : अभी ये सुविधा सब ट्रेनों में नही है लेकिन धीरे धीरे ये सब ट्रेनों में उपलब्ध हो जाएगी। रेलवे टिकट में ही बेबी सीट नाम से आपको टिकट को अपग्रेड कर सकते ही वो भी बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के। फिलहाल 5 से 12 साल के बच्चों का टिकट सफर की कुल कीमत से आधा लगता है। और अब ये सुविधा जरूर आपको फायदा पहुँचाएगी।

ये भी पढ़ें   PM मोदी ने किया सेमी हाई स्पीड ट्रेन में सफर, अंदर की तस्वीरें देखते ही होगा फ्लाइट जैसा अनुभव