December 6, 2022

Indian Railway : आखिर ट्रेन में पुरुषों के बीच अकेली महिला को सीट क्यों नहीं मिलता हैं? जानें – वजह..

Indian Railway

डेस्क : भारतीय रेलवे देश में लाइफ लाइन कहां जाता है। रेलवे एक शहर को देश के गांव- देहात से जोड़ने का काम करता हैं। यह एक सस्ता और सुविधाजनक साधन है। वहीं अब इसके टिकट बुक करने के लिए किसी भी व्यक्ति को स्टेशन के लंबी लाइन में खड़े होकर टिकट लेने की जरूरत नहीं पड़ता। इसके लिए रेलवे की आईआरसीटीसी वेबसाइट के माध्यम से यात्री घर बैठे टिकट बुक कर सकते हैं। आज हम आपको IRCTC और टिकट बुकिंग से जुड़े रोचक बातें बताने जा रहे हैं।

अक्सर देखा जाता है कि अगर किसी महिला को ट्रेन में अकेले सफर करना पड़े तो उसके मन में कई तरह के डर बने रहते हैं। लेकिन आईआरसीटीसी महिलाओं के लिए विशेष सुविधा प्रदान करती है। बता दें कि कोई महिला आईआरसीटीसी के जरिए टिकट बुक करती है तो उसे किसी ऐसे स्थान पर सीट प्रदान की जाती है, जहां आप पहले से कोई महिला हो। ट्रेन में सफर के दौरान कोई भी महिला असहज महसूस ना करें इसे ध्यान में रखते हुए आईआरसीटीसी यह सुविधा दे रही है।

समय बीतने के साथ भारतीय रेलवे यात्रियों को कई सुविधाएं प्रदान करता है। इस टेक्नोलॉजी के जमाने में भारतीय रेलवे कदम से कदम मिलाकर आईआरसीटीसी को लेकर आया। इसके माध्यम से यात्री आसानी से कहीं भी बैठकर अपने मोबाइल फोन से टिकट काट सकता है। वहीं कुछ साल पहले की बात करें तो लोगों को घंटों रेलवे स्टेशन पर कतार में खड़े होकर रेलवे टिकट बुक करना पड़ता था, जो कि अब बेहद सरल हो गया है। यह सब इंटरनेट और बढ़ते जमाने की देन है।

ये भी पढ़ें   आखिर रेलवे प्लेटफॉर्म पर क्यों होती है पीले रंग की पट्टी? वजह जानकर माथा पीट लेंगे आप..