यादी आपके शरीर में होती है ऐसी कोई भी हलचल तो अभी छोड़ दें शराब का सेवन

Sharab Ka Sewan

डेस्क : जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शराब सेहत के लिए काफी हानिकारक मानी जाती है। ज्यादातर लोग बीयर का सेवन भी करते हैं। लोगों का मानना ​​है कि बीयर सेहत के लिए फायदेमंद होती है। हालांकि इनका एक साथ अधिक मात्रा में सेवन करना भी काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में बताएंगे। जैसे ही आप अपने शरीर में बीयर देखें, आपको तुरंत बीयर पीना बंद कर देना चाहिए।

आपको बता दें कि शराब सेहत के लिए काफी हानिकारक होती है। अत्यधिक मात्रा में शराब पीने से आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। मेयो क्लिनिक के अनुसार, रोजाना शराब के सेवन से कई बुरे दुष्प्रभाव होते हैं।

सभी शराब की तरह, बहुत अधिक बीयर पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। अधिकांश बियर पीने वाले एक साथ बहुत अधिक शराब पीते हैं। बीयर के अधिक सेवन से नींद की कमी, सिरदर्द और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। एक ही बियर के लगातार सेवन से हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, डिप्रेशन, लीवर खराब होने और मोटापे का खतरा बढ़ जाता है, आइए अब आपको बताते हैं उन लक्षणों के बारे में जिसके बाद आपको पूरी तरह से हार मान लेनी चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर- अगर आप रोजाना बीयर का सेवन करते हैं और आपका ब्लड प्रेशर हाई बना रहता है तो आपको बीयर पीना बंद कर देना चाहिए। अत्यधिक शराब के सेवन से स्ट्रोक और हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

अनिद्रा, नींद की कमी और दिन में नींद आना – शराब में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो शराब पीने के बाद ही आपको नींद का एहसास कराते हैं, लेकिन शराब पीने के बाद आपको गहरी नींद नहीं आती है। इसके साथ ही शराब के कारण बार-बार पेशाब भी आता है, जो गहरी नींद को रोक रहा है। आहार विशेषज्ञ एमएस आरडी काइली इवेनियर कहते हैं कि अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं, तो सोने से ठीक पहले बीयर न पिएं।

ये भी पढ़ें   मुग़ल काल में कौन होते थे मनसबदार ? आजके आईएएस से कितनी अलग होती थी तनख्वाह

लीवर एंजाइम होना – लीवर एंजाइम की जांच के लिए आपको साल में एक बार अपनी शारीरिक जांच करवानी चाहिए। अत्यधिक मात्रा में शराब पीने से लीवर में एंजाइम बढ़ सकते हैं। कभी-कभी संक्रमण और दवा के कारण लीवर एंजाइम अधिक हो जाते हैं। इवानिर ने समझाया, “यदि आपका रक्त परीक्षण एएसटी और एएलटी जैसे उच्च एंजाइम दिखाता है, तो आपके यकृत को ब्रेक की आवश्यकता होती है।”

तनाव – अगर आप चिंता और तनाव से पीड़ित हैं तो आपको जल्द ही बीयर पीना बंद कर देना चाहिए क्योंकि बीयर पीने से शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ता है। जिससे शरीर में चिंता और स्थिति भी बढ़ती है।

ज्यादा बीमार होना- अगर आप लगातार शराब का सेवन करते हैं तो यह आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है। जिससे आपके बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार ज्यादा शराब पीने से भी एचआईवी संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। क्योंकि यह आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है। इसी समय, यौन व्यवहार नाटकीय रूप से बदल रहा है।