January 21, 2022

घंटो रजाई में रहने के बाद भी नहीं होते पैर गरम ? तो अपनाएं ये तरीके – मिनटों में मिलेगी ठंड से राहत

Leg

डेस्क : जैसा कि हम जानते हैं इस वक्त कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ठंड की वजह से अनेकों लोग परेशान हैं, लंबे समय तक वह रजाई में घुसे रहते हैं लेकिन उनके पैर गर्म नहीं होते। जब ठंड में पैर गर्म नहीं होते तो लोग चिड़चिड़े हो जाते हैं। चिढ़चिढ़ा होने की वजह से उनको रात में नींद भी नहीं आती, जिसकी वजह से वह पूरे दिन थका हुआ महसूस करते थे।

हॉट वॉटर बैग : वाटर बोतल का इस्तेमाल करना बेहद ही फायदेमंद माना गया है बता दें कि आजकल बाजार में ऐसी वॉटर बॉटल उपलब्ध है जो बिजली के जरिए पानी को गर्म करती है। ऐसे में आपको बस बोतल के अंदर पानी भरना है और उसको लेकर रजाई के अंदर घुस जाना है। आपके शरीर का जो भी हिस्सा ठंडा रहता है वहां पर आप इसको लगा सकते हैं।

गर्म पानी से पाँव धोकर सोएं : रजाई के भीतर अपने पांव को कंबल से कवर कर ले लेकिन ध्यान रहे ऐसा करने से पहले आपको गर्म या गुनगुने पानी से अपने पैर को धो लेना है, जैसे ही आप गर्म पैर को धोकर कंबल में डालेंगे तो वह तुरंत गर्म हो जाएंगे।

ऊन के मोजे : ऊन के मोजे बेहद ही बेहतरीन साबित हो सकते हैं उन लोगों के लिए जिनके पांव अक्सर ही ठंडे रहते हैं। ठंडी के चक्कर में जिन लोगों के पांव गरम नहीं होते उनको उन के मोज़े पहनने से लगातार फायदा होता है जिसके चलते उनकी एड़ियां कटती फटती नहीं है। साथ ही साथ आप अपनी एड़ियों में क्रीम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

कसरत : तेज चलना या फिर दौड़ना भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। यदि आप अपने शरीर को गर्म रखना चाहते हैं तो आप अपने घर की छत पर जाकर या फिर अंदर ही दौड़ लगा सकते हैं। आपके घर में जगह है तो आप अन्य एक्सरसाइज भी कर सकते हैं जो कि आपके हाथ और पैर दोनों को गर्म करने में मदद करेगा।

गर्म दूध या चाय के सेवन से भी होता है असर। बता दें कि लोगों को रजाई में घुसने से पहले यह इच्छा होती है कि उनके पांव और हाथ गर्म हो। लेकिन ऐसा नहीं हो पाता जिसके चलते वह परेशान रहते हैं। ऐसे में आप गर्म चाय दूध या फिर हॉट चॉकलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं, आप इसको नियमित तौर से ले सकते हैं।

You cannot copy content of this page
Mushrooms Benifits : मशरूम से जुड़ी कुछ खास बातें सादगी में खूबसूरती बिखेरती रकुल प्रीत सिंह टीवी की विलेन के तौर पर मशहूर हुईं ये अभिनेत्रियां,आइए जानें दिशा वकानी से मोहिना कुमारी तक, परिवार के लिए छोड़ी एक्टिंग Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल