December 7, 2022

सिलेंडर में कितनी गैस बची है? हिलाकर नहीं बल्कि इस आसान तरीके से करें चेक

how to check cylinder is empty or not

डेस्क : अक्सर ही जरूरत के समय पर काम में आने वाली चीजें साथ छोड़ देती हैं और हमें दुविधा में डाल देती है। कुछ इसी प्रकार से किचन का सिलेंडर भी होता है जब घर में मेहमान आए होते हैं तो अक्सर हमारा सिलिंडर खत्म हो जाता है। वैसे आज हम आपको एक अनोखा तरीका बताने वाले हैं जिसको जानकर आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके सिलेंडर में कितनी गैस बची है।

सिलेंडर में कितनी गैस बची है? हिलाकर नहीं बल्कि इस आसान तरीके से करें चेक 1

कई बार लोग सिलेंडर को उठा कर या फिर उसको हिला कर पता लगा लेते हैं कि उसमें कितनी गैस बची है। वहीं दूसरी तरफ जब बर्नर पर जल रही आग का रंग नीले से पीला या लाल होने लगता है तब लोगों को ऐसा लगता है कि गैस खत्म हो गई है लेकिन हमेशा ही यह अनुमान सही नहीं होता है। दरअसल आग का रंग बदलने के कई कारण होते हैं जिसमें से एक है बर्नर का पुराना होना। आज हम आपको सिलिंडर की गैस चेक करने का बिलकुल सटीक तरीका बताएंगे।

सिलेंडर में कितनी गैस बची है? हिलाकर नहीं बल्कि इस आसान तरीके से करें चेक 2

अब अपने पुराने तरीकों को भूल जाइए और एक बड़ा सा कपड़ा भिगोकर अपने सिलेंडर पर लगा दीजिए। जैसे ही आप कपड़े को हटाएंगे तो कुछ हिस्सा गीला रह जाएगा और कुछ हिस्सा सूख जाएगा। ऐसे में जो सूखा हुआ हिस्सा है, वह बताएगा की सिलेंडर उतना खाली है और गीला हिस्सा यह बताएगा की सिलेंडर कितना भरा हुआ है। दरअसल ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जिस हिस्से पर पानी सूख जाता है वहां पर एलपीजी सिलिंडर के अंदर नहीं होता लेकिन जहाँ तक सिलिंडर में एलपीजी भरा होता है वहां का पानी देर में सूखता है।

ये भी पढ़ें   भारत की वो मुगल शहजादी जिसने औरंगजेब की जान बचाकर उसको बादशाह बनवाया और फिर…