January 19, 2022

Traffic Police के हाथ दिखाने पर भी नहीं रुके आप! अब कैसे पता करें e-challan काटा या नहीं ?आसान तरीके से ऐसे करें चेक

E-challan

डेस्क : अक्सर ऐसा होता है कि जब आप रोड पर गाड़ी लेकर निकलते हैं तो पुलिस वाले आपको रोकने की कोशिश करते हैं। कभी कबार आप जल्दी में होते हियँ और उनके हाथ दिखाने पर नहीं रुकते। जब आप आगे निकल जाते हैं तो दिमाग में शंका आ जाती है की कहीं आपका e-challan तो नहीं कटा।आज हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं कि आखिर आप घर बैठे कैसे चेक कर सकते हैं किआपका चालान काटा है या नहीं?

आज हम आपको चालान से जुड़े कई सवालों का जवाब देने वाले हैं, जैसे कि यह चालान कटा या नहीं ? घर बैठे ही चालान कैसे भरें और ई चालान नहीं भरा तो क्या होगा।

कई बार ई चालान काटने के बाद तकनीकी समस्या के चलते आपके मोबाइल नंबर पर SMS नहीं आता है। ऐसे में अगर कुछ स्टेप को फॉलो करके आसानी से अपना e-challan स्टेटस जान सकते हैं। चालान को चेक करने के लिए सबसे पहले आपको ई-चालान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आप इस लिंक(https://echallan.parivahan.gov.in/index/accused-challan) पर क्लिक करके भी चालान चेक कर सकते हैं। इसके बाद आप वहां पर मौजूद चालान नंबर, व्हीकल नंबर और डीएल नम्बर डालना होगा। फिर आपको कैप्चा कोड भी भरना होगा। जैसे ही आप यह प्रक्रिया पूरी करेंगे तो आपको गेट डिटेल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही चालान से जुड़ी सारी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

घर बैठे कैसे भरें e-challan ?

घर बैठे आप चालान को दो तरीके से भर सकते हैं। सबसे पहले तो आप इस चालान को ऑफिस जाकर भर सकते हैं, यदि आप घर बैठे इसको भरना चाहते हैं तो आप उपर्युक्त बताई गई वेबसाइट के जरिए पेटीएम से अपना चालान भर सकते हैं। पेटीएम चलाकर आप उस पर रिचार्ज एंड पे बिल पर जाकर चालान भर सकते हैं। यहां पर आपको चालान का ऑप्शन दिखेगा। चालान के ऑप्शन सिलेक्ट करते ही आपको ट्रेफिक अथॉरिटी नजर आएगी। ट्रैफिक अथॉरिटी सेलेक्ट करते ही आपको चालान नंबर या चालान आईडी भरनी होगी इसके बाद आपका चालान आपके सामने आ जाएगा।

यदि चलान नहीं भरा तो क्या होगा ?

यदि आपने चलान नहीं भरा तो आप परेशानी में पड़ सकते हैं। पहले तो आपके घर पर एक कॉन्स्टेबल आएगा, जो यह पूछने आएगा कि आखिर आपने चालान क्यों नहीं भरा। यदि आप उसको घर पर नहीं मिलते तो वह कोर्ट के जरिए आपको समन भेज देगा। ऐसे में आपको कानूनी दोषी करार देते हुए कोर्ट में स्पष्टीकरण देने जाना होगा। यदि आप यह करने में भी असमर्थ होते हैं तो आपका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा और गाड़ी सीज हो जाएगी।

You cannot copy content of this page
Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल काजू के यह जबरजस्त 7 फ़ायदे,आइए जानें Vivo का नया स्मार्टफोन, जानिए कीमत और इसकी खूबियां घर परबनाए बंगाल का नामी मिस्टी दोई सारा अली खान ने मां संग किए महाकाल के दर्शन