यदि आपका ATM या फिर डेबिट कार्ड खो जाएं तो आप क्या करेंगे? यहां जानें – Block करने का आसान तरीका..

sbi atm card

डेस्क : बैंकिंग सेक्टर में बहुत तेजी से बदलाव देखने को मिला है। अक्सर देखा जाता है कि हम एटीएम से पैसे निकालने जाते हैं। लेकिन जल्दबाजी में वहां अक्सर कार्ड भूल जाते हैं। वहीं, कुछ लोगों का एटीएम कार्ड खो जाता है। अगर आपका एटीएम कार्ड भी गुम हो गया है तो सबसे पहले कार्ड को ब्लॉक कर देना चाहिए, ताकि कोई अनजान व्यक्ति आपके खाते से पैसे न निकाल सके।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहक अपने एटीएम सह डेबिट कार्ड को कई तरह से ब्लॉक कर सकते हैं। SBI ग्राहकों को कॉल, एसएमएस, इंटरनेट बैंकिंग और एसबीआई क्विक एप के जरिए कार्ड को ब्लॉक करने की सुविधा प्रदान करता है। हर बैंक अपने ग्राहकों को सलाह देता है कि एटीएम कार्ड अपने पास रखें और कहीं खो जाने की स्थिति में उसे तुरंत ब्लॉक कर दें। खोए हुए कार्ड को ब्लॉक करना इसलिए जरूरी है क्योंकि अगर एटीएम कार्ड गलत व्यक्ति के हाथ में पहुंच जाता है तो यह आपके खाते में जमा राशि के लिए भी खतरा साबित हो सकता है।

SMS के जरिए कैसे ब्लॉक करें : भारतीय स्टेट बैंक ग्राहक को एसएमएस के माध्यम से अपना एटीएम ब्लॉक करने की सुविधा प्रदान करता है। एसएमएस के जरिए कार्ड को ब्लॉक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एसएमएस करना होगा। अपने मोबाइल में ब्लॉक लिखकर स्पेस दें और फिर स्पेस देकर अपने एटीएम कार्ड के आखिरी चार अंक लिखें। इसके बाद इसे 567676 पर भेज दें। आपका कार्ड ब्लॉक हो जाएगा।

आईवीआर को कैसे ब्लॉक करें : टोल फ्री नंबर 1800-112-211 डायल करें। एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए आप अंक 0 दबाते हैं, फिर आप 1 दबाते हैं और अपने एटीएम कार्ड के अंतिम 5 अंक भी टाइप करते हैं, अपनी जानकारी की पुष्टि के लिए फिर से 1 दबाएं। इससे आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाएगा, जिसकी जानकारी तुरंत आपके मोबाइल नंबर पर आ जाएगी।

ये भी पढ़ें   क्या आप जानते हैं Aadhar Card कितने प्रकार के होते हैं? आज जान लीजिए सबकुछ..

इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करें

  • अपने यूज़रनेम और पासवर्ड के साथ www.onlinesbi.com पर आप तुरंत लॉग इन करें। ई-सर्विसेज टैब के अंदर मौजूद ATM Card Services>ब्लॉक एटीएम कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
  • अब उस अकाउंट पर क्लिक करें जिसका एटीएम या डेबिट कार्ड आप ब्लॉक करना चाहते हैं।
  • आप सभी सक्रिय और अवरुद्ध कार्ड देखेंगे। आपको कार्ड के पहले और आखिरी चार अंक दिखाई देंगे।
  • उस कार्ड का चयन करें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं और सबमिट पर क्लिक करें। विवरण सत्यापित करें और पुष्टि करें।
  • अब प्रमाणीकरण मोड के रूप में या तो एसएमएस ओटीपी या प्रोफाइल पासवर्ड चुनें।
  • अब आपने मोबाइल पर ऊपर जो ओटीपी या प्रोफाइल पासवर्ड चुना है उसे डालकर कंफर्म करें।
  • आपको टिकट नंबर के साथ एक संदेश दिखाई देगा कि आपका कार्ड ब्लॉक कर दिया गया है।