Friday, July 12, 2024
Knowledge

Bullet Proof Jacket : आखिर कितने की आती है बुलेट प्रूफ जैकेट? आज जान लीजिए….

Bullet Proof Jacket : आप लोगों ने कई बार फिल्मों में देखा होगा या फिर आजकल नेताओं या फिर बड़े अधिकारियों के जो बॉडीगार्ड रहते हैं उनके पास बुलेट प्रूफ जैकेट रहता है। बुलेट प्रूफ जैकेट (Bullet Proof Jacket) एक ऐसा जैकेट है जिस पर गोलियों का कोई असर नहीं होता है।

यह बड़े अधिकारियों या नेताओं के पास ही होता है जिससे उनकी जान की रक्षा हो सके। अक्सर आप लोगों के मन में भी ये सवाल आता होगा कि आखिरकार बुलेट प्रूफ जैकेट कितने रुपए का आता है और कितना महंगा होता है?

अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बुलेट प्रूफ जैकेट (Bullet Proof Jacket) की कीमत और इसे बनाने के तरीके के बारे में बताने वाले हैं। आप लोगों ने बुलेट प्रूफ जैकेट के बारे में तो जरुर सुना होगा लेकिन क्या इसे कभी खरीदने के बारे में सोचा है? अगर इसे खरीदने की बात आए तो सबसे पहले लोग इसकी कीमत की जानकारी लेना चाहेंगे।

इतनी है कीमत

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दे कि आमतौर पर बुलेट प्रूफ जैकेट (Bullet Proof Jacket) की कीमत 40,000 रुपये से शुरू होती है और अच्छी क्वालिटी का बुलेट प्रूफ जैकेट लगभग 2 लाख रुपये तक आ जाता है। अगर आपको भी बुलेट प्रूफ जैकेट (Bullet Proof Jacket) की जरूरत है तो आप इसकी क्वालिटी देखकर उतनी ही कीमत का बुलेट प्रूफ जैकेट ले सकते हैं।

मार्केट में है कई विकल्प

आज के समय में आपको बाजार में कई तरह के बुलेट प्रूफ जैकेट (Bullet Proof Jacket) मिल जाएंगे जो वजन में हल्के हैं और सुरक्षा के मामले में भी बेहतर हैं। इन एडवांस जैकेट का वजन भी काफी कम होता है।

कैसे बनाई जाती है बुलेट प्रूफ जैकेट

आपको बता दें कि बुलेट प्रूफ जैकेट (Bullet Proof Layers) में कई लेयर्स होती है और इनमे कई प्लेट्स बनाई जाती है। इन प्लेट्स को एक जैकेट में एक आगे और एक पीछे की तरफ लगाया जाता है। इसे बनाने के लिए 200 GSM केवलर का इस्तेमाल किया जाता है।

लेकिन आपको ध्यान रहे कि बुलेट प्रूफ जैकेट (Bullet Proof Jacket) आपको हर प्रकार के खतरे से नहीं बचाती है। इसलिए अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधान रहना होगा।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।