January 26, 2022

प्रेग्‍नेंसी से बचने के महिलाओं की गर्भनिरोधक गोली कैसे काम करती हैं ? जानये कैसे रूकती है प्रेगनेंसी

How pregnancy pills works

डेस्क : आज के समय में महिलाओं को लेकर मेडिकल साइंस ने काफी तरक्की कर ली है। महिला अपनी प्रेगनेंसी को रोकने के लिए गर्भनिरोधक दवाओं का इस्‍तेमाल करती हैं। इन दवाओं को सही से लिया जाए तो 100 % तक प्रेगनेंसी रुक जाती है। अक्सर ही हुए दिमाग में यह सवाल आता है की आखिर यह दवाएं शरीर में जाके प्रेगनेंसी को कैसे रोकती है। आज के लेख में हम यही जानेंगे।

गर्भनिरोधक दवाओं में कृत्रिम रूप से एक स्टेरॉयड हॉर्मोन डाला जाता है। जैसे ही यह हारमोन महिआओं के शरीर के भीतर प्रवेश करता है तो FSH और LS को ख़तम कर देता है जो महिलाओं की पिटुटरी ग्लैंड से आता है। इसके बाद जाकर महिलाओं की प्रेग्नैंसी रुक जाती है। जैसे ही यह दवा FSHऔर LS को काम करने से रोकती है वैसे ही ओवुलेशन की प्रक्रिया भी थम जाती है। ऐसे में महिला के भीतर भ्रूण नींव ही नहीं तैयार हो पाती है और बच्चे का पूरा प्रोसेस रुक जाता है।

महिलाओं को हमेशा यह सलाह दी जाती है की यदि वह डाइबटीज, किडनी और अस्थमा जैसी शारीरिक बीमारियों से पहले ही बीमार हैं तो गर्भनिरोधक के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह ले अन्यथा और कई शारीरिक समस्याएं आ सकती हैं। यह करने से साइडएफेक्ट कम हो जाते हैं। साइडएफेक्ट के तौर पर महिलाओं को कम दिखना, थकान होना, नींद न आना, वजन बढ़ना जैसी समस्याएं आ जाती हैं।

यदि महिलाएं इन दवाओं को बिना किसी की मदद के लेती हैं तो उनके शरीर पर बुरा प्रभाव भी देखने को मिलता है। कई बार महिलाएं चिड़चिड़ा महसूस करती हैं, दुनिया से अलग थलग रहती हैं।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल Gehraiyaan के प्रमोशन में हद पार कर गईं दीपिका पादुकोण नाश्ते में खाना हो कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं पालक बेसन का चीला Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल …