गैस सिलेंडर के दाग़ से ऐसे पाएं छुटकारा- अपनाएं घरेलू उपाय

gas cylinder par nishan

डेस्क : किसी भी चीज पर अगर दाग़ लग जाय तो उस चिज़ की खूबसूरती ख़राब हो जाती है। कपड़े, बर्तन या फिर घर की साफ़ -सुथरी टाईल्स ही क्यों ना हो दाग़ इनकी चमक और रंगत को ख़राब कर देती है। इसलिए देर ना करते हुए इनको साफ़ कर लेना जरूरी है। इसी तरह से किचेन में रखे सिलेंडर के दाग़ काफ़ी ज़िद्दी होते हैं जो आसानी से हटते नहीं है। कभी कभी इसे दूसरों से छुपाना पड़ता है। ऐसे में आज हम जानेंगे इन दागों से छुटकारा पाने के कुछ नुस्खे –

पहले टाइल्स के दागों से छुटकारा पाने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है। अक्सर हम देखते हैं कि सिलेंडर एक ही स्थान पर रखें जाते हैं। काफी दिनों स्थान पर सिलेंडर रखे जाने की वजह से वहां दाग पड़ जाते हैं। यदि आप एक ही स्थान पर सिलेंडर को रखते हैं तो इसके लिए स्टैंड का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप चाहे तो सिलेंडर के नीचे जूट की बोरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल खाना बनाने के अलावा हम कई सारी चीजों में करते हैं। साफ सफाई नहीं बेकिंग सोडा काफी कारगर साबित होता है क्या आपने कभी सुना है कि सिलेंडर के निशान को भी यह हटा सकता है? जी हां, इसके इस्तेमाल से टाइल्स के जिद्दी से जिद्दी दाग हो आप हटा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले तीन कप पानी को गर्म करना होगा और उसमें चार चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच नींबू के रस को डालकर मिक्स कर लें। अब इस घोल को दाग वाली जगह पर छिड़क दें और दस मिनट तक के लिए छोड़ दें। इसके बाद सैंडपेपर की मदद से आप इसकी सफ़ाई कर सकते हैं।

आप इन ज़िद्दी दागों को हटाने के लिए नींबू, सिरका और टूथपेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा इन दागों को साफ़ करने के लिए हाइड्रोजन पराक्साइड और अमोनिया भी काफ़ी कारगार साबित हो सकता है। हालांकि, हाइड्रोजन पराक्साइड और एसिड का उपयोग करते समय आपको थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि ये ज्वलनशील पदार्थ है।

ये भी पढ़ें   आखिर क्या होता है QR Code? और कैसे करता है काम, यहां मिलेगा हर जवाब..