आखिर Aadhar Card कितने दिनों तक वैलिड होता है? फटाफट जान लें एक्सपायर डेट..

Aadhar Card Validity

डेस्क : आधार कार्ड आपकी पहचान, आपके पते के प्रमाण और उम्र के प्रमाण के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में कार्य करता है। इसके अलावा, जब कार्ड आपके बैंक खाते और अन्य वित्तीय चीजों से जुड़ा होता है। तो आपको कई लाभ भी मिलते हैं। हालांकि, अगर आधार कार्ड को वैध बताया जाता है, तो आधार कार्ड व्यक्ति के जीवन भर के लिए वैध रहता है।

आधार कार्ड का इस समय कई जगहों पर इस्तेमाल हो रहा है। आधार कार्ड का इस्तेमाल हर सरकारी योजना में भी होता है। साथ ही, आधार कार्ड अब लगभग सभी प्रकार के वित्तीय लेनदेन के लिए महत्वपूर्ण हैं। आधार कार्ड भारत में सभी व्यक्तियों का एक विशिष्ट पहचान प्रमाण है यह यूआईडीएआई (Unique Identification Authority of India) के माध्यम से नि:शुल्क जारी किया जाता है। इसमें व्यक्ति का बायोमेट्रिक विवरण शामिल है। UIDAI एक 12 अंकों का नंबर जारी करता है जिसके माध्यम से आपकी वैधता की जांच की जाती है। आज आधार कार्ड कई तरह से उपयोगी हैं। हालांकि, कभी-कभी आधार कार्ड की वैधता का सवाल दिमाग में आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका आधार कार्ड कब एक्सपायर हो रहा है?

यह कितने समय के लिए वैध है? आधार कार्ड आपकी पहचान, पते के प्रमाण और उम्र के प्रमाण के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में कार्य करता है। इसके अलावा, जब कार्ड आपके बैंक खाते और अन्य वित्तीय उत्पादों से जुड़ा होता है, तो आपको कई लाभ भी मिलते हैं। हालांकि, अगर आधार कार्ड को वैध बताया जाता है, तो आधार कार्ड व्यक्ति के जीवन भर के लिए वैध रहता है। जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो आधार कार्ड अमान्य हो जाता है। एक बार यह कार्ड जारी हो जाने के बाद, यह एक वयस्क के जीवन भर के लिए लागू रहता है।

ये भी पढ़ें   क्या आप जानते हैं Aadhar Card कितने प्रकार के होते हैं? आज जान लीजिए सबकुछ..

नाबालिग बच्चों के लिए आधार की वैधता : हालांकि नाबालिग बच्चों के मामले में आधार कार्ड की वैधता बनी रहती है। नीले आधार कार्ड 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए जारी किए जाते हैं। यह कार्ड बच्चे के 5 साल का होने तक वैध होता है। इसमें बच्चे का बायोमेट्रिक नहीं लिया जाता है। इसके बाद कार्ड को अपडेट किया जाता है। हालांकि, प्रामाणिकता के कारण, सरकार ने कई आधार कार्ड निष्क्रिय कर दिए हैं। कई लोगों के नाम एक से अधिक कार्ड थे और कई बंद हो गए थे। यदि आप सोच रहे हैं कि आपका कार्ड वैध है या नहीं, तो आपको अपने आधार कार्ड की वैधता की जांच करनी चाहिए।

ऐसे चेक करें आधार कार्ड की वैलिडिटी

  • UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर आधार सर्विस ऑप्शन पर जाएं।
  • होमपेज के दाईं ओर आपको “वेरिफाई आधार नंबर” का विकल्प दिखाई देगा।
  • फिर “आधार संख्या वेरिफाई करें” पर क्लिक करें और यह आपको एक नए पृष्ठ पर ले जाएगा।
  • अब 12 अंकों की आधार संख्या दर्ज करें।
  • अपना गुप्त कोड डालो।
  • अब Verify पर क्लिक करें।