December 1, 2022

क्या आप जानते है प्लास्टिक की बोतलों पर टेढ़ी लेने क्यों खींची होती है

plastic bottle

पानी की बोतलें हार्ड प्लास्टिक से नहीं बनती हैं, बल्कि पानी की बोतलें बनाने के लिए हार्ड प्लास्टिक की जगह सॉफ्ट प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है। आपने पानी की बोतल देखी होगी या प्यास लगी होगी तो अपनी प्यास बुझाने के लिए कहीं से पानी की बोतल खरीदी होगी। लेकिन क्या आपने कभी उन बोतलों पर लगी रेखाओं को गौर से देखा है? यदि आपने इसे देखा है, तो क्या आपने कभी सोचा है कि पानी की बोतल के ऊपर यह रेखा क्यों बनती है।

कई लोग इन बोतलों को कई सालों से खरीद रहे हैं, लेकिन ज्यादातर ने बोतल पर उभरी इन रेखाओं के पीछे के कारण पर कभी ध्यान नहीं दिया। आपने यह भी देखा होगा कि अलग-अलग बोतलों में अलग-अलग डिज़ाइन की रेखाएँ होती हैं, लेकिन रेखाएँ ज़रूर होती हैं। आइए, आज हम पानी की बोतल पर इन रेखाओं का क्या महत्व है, इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

रेलवे ट्रैक पर क्यों रखे जाते हैं नुकीले पत्थर, बारिश में क्यों नहीं डूबती रेल की पटरियां, जानिए इसके पीछे का विज्ञान अगर आपको लगता है कि पानी की बोतलों पर ये लाइनें स्टाइल के लिए हैं, तो यह एक मुख्य कारण है। लेकिन मुख्य कारण यह है कि बोतल पर रेखाएं इसे ताकत देती हैं। बता दें कि पानी की बोतलें हार्ड प्लास्टिक से नहीं बनती हैं, बल्कि हार्ड प्लास्टिक की जगह सॉफ्ट प्लास्टिक से पानी की बोतलें बनाई जाती हैं। ऐसे में अगर यह लाइन पानी की बोतल पर नहीं उठी तो बोतल आसानी से झुक जाएगी, जिससे टूटने और फटने का खतरा रहता है।

ये भी पढ़ें   आखिर कौन था मुल्ला-दो-प्याजा ? आखिर नाम में क्यों जिक्र है प्याज का

इसके अलावा पानी की बोतलों पर यह लाइन बनाने का एक और कारण है। पकड़ में आने पर बेहतर पकड़ प्रदान करने के लिए पानी की बोतलों को भी पंक्तिबद्ध किया जाता है, ताकि बोतल हाथ से फिसले नहीं और आसानी से हाथ में पकड़ सके।