Indian Railways : क्या आप PNR के 10 अंकों का मतलब जानते है? हर नंबर देता है यात्रा की अहम जानकारी..

PNR 10 digit Number Means

Indian Railway : भारतीय रेलवे द्वारा यात्रा करना आरामदायक माना जाता है। लंबी दूरी से छोटी दूरी के लिए रेल से यात्रा करना भी अधिक सुविधाजनक है। वहीं सफर को आसान बनाने के लिए रेलवे की ओर से यात्रियों को कई सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं, जिनमें से ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग भी शामिल है. कोविड के बाद से ज्यादातर लोग ट्रेन टिकट की ऑनलाइन बुकिंग कर रहे हैं। टिकट बुक होने के बाद 10 अंकों का पीएनआर नंबर जारी किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें लिखे नंबरों का क्या मतलब होता है और यह कैसे काम करता है? अगर आप नहीं जानते हैं तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

PNR क्या है? पीएनआर यानी पैसेंजर नेम रिकॉर्ड, यह 10 अंकों का नंबर होता है। इस 10 अंको की संख्या में आपकी पूरी जानकारी छिपी है। रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि पीएनआर में शुरू हुए तीन अंक बताते हैं कि आप कहां यात्रा करने जा रहे हैं। आइए जानते हैं क्या है इसमें जानकारी? पीएनआर के शुरुआती 3 अंक इस बात की जानकारी देते हैं कि किस पीआरएस (Passenger Reservation System) का टिकट बुक किया गया है। इन 3 अंकों से पता चलता है कि किस जोन से यात्री का रिजर्वेशन कराया गया है।

अगर मुंबई PRS के तहत सीआर, डब्ल्यूआर और डब्ल्यूसीआर जोन से टिकट बुक किया गया है तो इसका पीएनआर 8 और 9 से शुरू होगा। उदाहरण के लिए, अगर राजधानी एक्सप्रेस में मुंबई से दिल्ली के लिए टिकट बुक किया गया है, जिसका शुरुआती स्टेशन मुंबई है, तो पीएनआर 8 से शुरू होगा।

ये भी पढ़ें   देश का एकमात्र रेलवे स्टेशन, जहां पूरे स्टेशन का जिम्मा केवल महिलाएं संभालती हैं - देखें तस्वीरें

ये भी जान ले

  • 1 – SCR Zone (Secunderabad PRS);
  • 2, 3 – NR, NCR, NWR, and NER zones (New Delhi PRS)
  • 4, 5 – SR, SWR and SCR Zones (Chennai PRS)
  • 6, 7 – NFR, ECR, ER, ECoR, SER and SECR Zones (Kolkata PRS)

पीएनआर के अगले 7 अंकों में ट्रेन नंबर, यात्रा की तारीख, दूरी के साथ-साथ यात्रा करने वाले वयस्कों और बच्चों की जानकारी भी होती है। यह आपके इनपुट के अनुसार स्वचालित रूप से उत्पन्न होता है।इसके अलावा आप किस क्लास में सफर करेंगे। आपका प्रारंभ और समाप्ति स्टेशन क्या होगा? आपने किस स्टेशन से रिजर्वेशन कराया है, यह विवरण भी दिया गया है।

क्या काम कर सकता है : पीएनआर नंबर से कन्फर्म स्टेटस को ट्रैक किया जा सकता है। इसके साथ ही प्रतीक्षा सूची, राशि, टिकट लेने की तिथि और समय के बारे में भी जानकारी उपलब्ध है। इसके साथ ही लेनदेन विवरण (Transaction ID, Payment Mode, Ticket Fee) के बारे में जानकारी दी गई है।