9 February 2023

क्या आप जानते है पुरुषों को भी आते है पीरियड्स? ये रही पुरी जानकारी..

क्या आप जानते है पुरुषों को भी आते है पीरियड्स? ये रही पुरी जानकारी.. 1

न्यूज डेस्क: देश काफी आगे बढ़ चुका है। लेकिन आज भी पीरियड्स यानी महामारी के संबंध में लोग खुलकर नहीं बोलना चाहते हैं। हालांकि लोग जागरूक धीरे-धीरे हो रहे हैं। इसी बीच एक रिपोर्ट काफी चर्चा में है। इस रिपोर्ट के मुताबिक पीरियड्स केवल महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुष को भी होता है।

जी हां रिपोर्ट में बताया गया है कि पुरुषों को भी पीरियड से गुजरना पड़ता है। सुनके यह थोड़ा सा अटपटा लग रहा होगा लेकिन रिपोर्ट का मानना है कि हर चार में से एक पुरुष को पीरियड्स होता है। इस बात को एक सर्वे के जरिए प्रमाणित किया गया है।

स्पोर्ट्स के मुताबिक पुरुषों को होने वाली पीरियड को आईएमएस कहा जाता है। यह एक मेडिकल टर्म है जिसे इरिटेबल मेल सिंड्रोम कहते हैं। हालाकी मर्दों को पीरियड के लक्षण समझ में नहीं आता है कि उन्हें हो क्या रहा है। मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार पुरुषों को टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का लेवल कम ज्यादा होने की वजह पीरियड में दिखने वाले लक्षण कमर में दर्द पेट दर्द सिर दर्द थकान महसूस होने लगती है। मेडिकल रिसर्च में से पीरियड कहा गया है। पुरुषों को पीरियड के दौरान ब्लीडिंग नहीं होती बल्कि इन समस्याओं से गुजरना पड़ता है।

क्या है सर्वे का रिजल्ट

रिपोर्ट के मुताबिक, सर्वे में पुरुषों ने माना है कि उन्हें भी पीरियड्स होते हैं। हालांकि यह समस्या हर व्यक्ति के साथ नहीं होती है। मासिक धर्म के दौरान पुरुषों के शरीर में हार्मोनल असंतुलन होता है, लेकिन अंतर यह रहता है कि जिस तरह महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पैड की जरूरत होती है, उसी तरह पुरुषों को मासिक धर्म के दौरान पैड की जरूरत होती है। जरूरत नहीं आपको बता दें कि यह सर्वे 2412 लोगों पर किया गया था। जिनमें से 26 फीसदी पुरुषों में पीरियड्स होने के लक्षण पाए गए।