January 29, 2022

क्या गाड़ी और बस में सफर करने के दौरान आपको आता है तेज चक्कर और उल्टी, जान लीजिए कारण और सबसे आसान समाधान

Safar me ulti

डेस्क : अक्सर यह चीज देखने को मिलती है कि जब भी कोई व्यक्ति गाड़ी या फिर किसी चार पहिया वाहन में सफर करता है तो कुछ देर बाद ही उसको सर दर्द होने लगता है। जिसकी वजह से वह बार बार चक्कर आने की शिकायत करता है। इतना ही नहीं कुछ लोगों को तो चक्कर आने के साथ साथ उल्टी होने लगती है। इस परेशानी की वजह से अन्य यात्रियों को भी असहजता महसूस होती है।

आज हम आपको इसी विषय के बारे में बताने वाले हैं कि आखिर कुछ लोगों को गाड़ी में बैठकर चक्कर और उल्टी क्यों आते हैं? वरिष्ठ डॉक्टर पराशर दत्ता का कहना है कि 50% लोग इस बीमारी से ठीक हो जाते हैं लेकिन 50% लोग ऐसे होते हैं जिनको आजीवन यह समस्या झेलनी पड़ती है। यदि शुरुआती दिनों में व्यक्ति परख ले की उसको कब और कैसे समस्या होती है तो इससे वह जल्द निजात पा सकते है। बता दें कि यह समस्या इंसान के कान के जरिए शुरू होती है।

इसके पीछे मुख्य वजह यह है कि हर इंसान के कान में तरल पदार्थ होता है। उस तरल पदार्थ में कुछ कण मौजूद होते हैं। जैसे ही इंसान उठता है, चलता है या कोई हरकत करता है तो यह तरल पदार्थ हिल जाता है और दिमाग को संकेत भेजते है कि इस वक्त व्यक्ति की स्थति ठीक नहीं है। जब ज्यादा घुमावदार रास्ते पर गाड़ी घूमती है तो कान का तरल पदार्थ ऊपर नीचे हो जाता है जिसके चलते दिमाग को समझ नहीं आता है कि आखिर व्यक्ति किस स्थिति में है और वह चक्कर खाने लगता है।

यह जानकारी “मोशन सिकनेस” की रिपोर्ट में भी छपी है कि जो व्यक्ति इस चीज का शिकार होते हैं, वह या तो ठीक हो जाते हैं या वह पूरी जिंदगी चक्कर और उल्टी की समस्या से जूझते रहते हैं। इतना ही नहीं इस समस्या से निजात पाने के लिए डॉक्टर ने कुछ दवाइयों के साथ कुछ टिप्स भी दी हैं जिसमें सबसे प्रमुख है की मुख्य रूप से सफर करने वाले व्यक्ति को सफर से पहले कुछ खा लेना चाहिए। यदि आप कुछ नहीं खाएंगे और सफर करेंगे तो यह समस्या जरूर होगी।

You cannot copy content of this page
घर पे बनाए चटपटा भेल पूरी Mouni Roy Haldi Look: पीले लहंगे में नज़र आई एक्ट्रेस जालीदार ड्रेस में सुरभि ज्योति ने दिए कातिलाना पोज इलियाना डिक्रूज का दुलहन वाला अतरंगी फैशन Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल