ख़राब होने के डर से नहीं करते तकिए की सफ़ाई तो यहां जानें इसके इसके तरीके

pillow white

डेस्क : हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीजों की साफ-सफाई का बहुत ही ख्याल रखते हैं। चाहे वह पर्दा हो, बेडशीट हो, तकिए का कवर हो लेकिन क्या आपको पता है कि तकिए की सफाई भी साल में दो बार होना जरूरी है। जहां तक यह की साफ-सफाई भी बेहद आवश्यक है क्योंकि यह हमारे सिर के नीचे होता है और ऐसे में इसके गंदा होने पर जर्म्स हमारे चेहरे, नाक, मुंह आदि पर लग सकते हैं।

कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारे तकिया पर कुछ भी गिर जाता है और हमें समझ नहीं आता कि इसकी सफाई कैसे करें। तो यहां आज हम आपको बताएंगे तकिए के सफाई करने का तरीका। यदि आपका तकिया माइक्रोफाइबर वाला है तो आप इस पर डिटर्जेंट लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद वॉशिंग मशीन के ड्रम में तकिया को डालकर सेफेस्ट मोड पर चला दे। अब आपका तकिया बिल्कुल साफ हो जाएगा। इसके बाद इसे धूप में डाल कर किसी कुर्सी या टेबल पर सुखा लें।

अगर आपका तकिया मेमोरी फोम वाला है तो सबसे पहले गिलाफ से तकिए को निकाल लें। अब एक बड़े सिस्टम में पानी और डिटर्जेंट लिक्विड डालकर इसका फेम या झाग बना ले। अब इसमें लगभग 10 मिनट के लिए तकिए को डालकर छोड़ दें। इसके बाद इसे रनिंग वॉटर में धोकर धूप में सुखा लें। आप यदि तकिए को हल्के गर्म पानी में साफ कर रहे हैं तो वाशिंग मशीन में डालकर दो बार रिंस साइकिल चलाएं।

अब तकिए को ड्रायर में डालें। यदि आपका तकिया फेदर वाला है तो ड्राई को एयर फ्लफ नो हिट मोड पर रख दें। वहीं यदि सिंथेटिक अखियां है तो कम हिट पर ड्राइवर को सेट करके सुखाए। आप अपने तकिए को सुखाने के लिए टेनिस बॉल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दो टेनिस बॉल ले और साफ-सुथरे मुझे के अंदर डाल कर तकिए के साथ ड्रायर में डाल दें। इससे आपका तकिया जल्दी सूखने के साथ ही फूले – फूले से रहेंगे।

ये भी पढ़ें   रेल की पटरियों पर जंग ना लगने के पीछे यह है सबसे बड़ा कारण- जानिए