Friday, July 12, 2024
Knowledge

2 दिन में गन्दा हो जाता है कूलर का पानी तो – इस तरह से करें साफ़ चलेगा लंबा

गर्मियों का मौसम आ चुका है। ऐसे में कई लोग गर्मी से बचने के लिए कूलर का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन कूलर के साथ एक परेशानी यह आती है कि उसका पानी बहुत जल्दी गंदा हो जाता है और आज के समय में पॉल्यूशन के कारण जो पानी इतना खराब होने लगा है उससे लोग बीमार होने लगे हैं। पानी खराब होने की वजह से इसमें अन्य प्रकार के जीवाणु भी जन्म ले लेते हैं।

इन जीवाणु से घर में लोग बीमार पड़ जाते हैं, तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप अपने कूलर को साफ रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके, जिससे आप अपने कूलर के पानी को साफ रख सकते हैं। कूलर की अच्छे से सफाई करने के लिए आपको सबसे पहले आपको उसमें लगे सारे पाइप निकाल देने हैं, उसके बाद पंप के नीचे एक पाइप लगा रहने देना है उस पाइप को एक बाल्टी में लगा देना है। अब यह पानी पंप में लगी पाइप जो नीचे की और जा रही है उसके जरिये बाल्टी में चला जाएगा और आपके कूलर का गंदा पानी साफ हो जाएगा।

यदि फिर भी आपके कूलर का पानी नीचे बचा रह जाता है तो उसमें आपको एक सूखा कपड़ा लेना है और कपड़े की मदद से नीचे का बचा हुआ गंदा पानी साफ कर लेना है। यह एक आजमाई हुई प्रक्रिया है जिससे आप कूलर की सफाई काफी तेजी के साथ कर सकते हैं।