ऐसे करें पानी की टंकी की सफ़ाई, काफी दिनों तक रहेंगे साफ़

pani ki tanki safai

हमारे घर के कई कोनों की सफाई बड़े ही आसानी से कर दी जाती है, लेकिन घर की वो चीज़ें जिन्हें ज्यादातर इग्नोर किया जाता है उनका क्या? इनमें से ही एक छत के ऊपर रखी पानी की टंकी बहुत ही ज्यादा गंदी हो जाती है और उसकी सफाई भी जल्दी-जल्दी नहीं हो पाती है। पानी की टंकी का पूरा साफ होना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आपकी पानी की टंकी साफ नहीं होगी तो इसमें कीड़े, बैक्टीरिया पनपने के साथ ही बासी पानी से बीमारियां भी हो जाती हैं। आज हम इसकी सफ़ाई करने के लिए कुछ हैक्स के बारे में जानंगे।

आपको सबसे पहले अपनी पानी की टंकी को आधे से ज्यादा खाली कर दें। अगर ऐसा नहीं हो सकता है तो आपकी पानी की टंकी सही से साफ़ नहीं हो सकेगी। अब हम आपको इस बारे में बताते हैं कि किन-किन क्लीनिंग एजेंट्स का इस्तेमाल आप अपनी पानी की टंकी में कर सकते हैं –

फिटकरी पानी को साफ करने का काम करता है और उसके लिए थोड़ी ज्यादा फिटकरी ही लें। आपको एक बाल्टी पानी में फिटकरी मिलाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ना होगा और फिर उसे पानी की टंकी में मिलाना होगा। फिटकरी के मिलने से पानी की टंकी में मौजूद मिट्टी को नीचे बैठ जाता है।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक ऐसा केमिकल है जिससे आप काफी किसी भी चीज की सफ़ाई कर सकते हैं। हालांकि, इसके बाद पानी का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें और टंकी को पूरा साफ़ करके ही दोबारा उसमें पानी भरें। आपको लगभग 15-30 मिनट के लिए इसमें 500 ml हाइड्रोजन पेरोक्साइड घोल देना है। हां इस बात का ध्यान रखें कि ये मात्रा बड़ी टंकी के लिए है।

ये भी पढ़ें   वाशरूम में मौजूद फ्लश के दो बटन क्यों होते हैं? आज जान लें मतलब

अब घर के सारे नलों को चला दें जिससे टंकी का पानी निकल जाए। अब पानी की टंकी को से किसी कपड़े से साफ कर लें। इसके लिए किसी बड़ी लकड़ी में कपड़ा भी लपेटा कर सफ़ाई कर सकते है या फिर किसी बड़े ब्रश का इस्तेमाल कर सकते है। यह सफाई काफी लंबे समय तक चलेगी और फिर टंकी में दोबारा पानी भर सकते हैं। यह तरीका पानी की टंकी को साफ करने के साथ ही आसानी से नलों के अंदर की सफाई भी करवा देगा।

यह लिक्विड ब्लीच और ब्लीचिंग पाउडर दोनों के रूप में आता है और यदि आप इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो 400 ग्राम पाउडर या फिर 300 मिली लिक्विड को 10 लीटर पानी में मिला दें। इसे आपको 2-3 मिनट के लिए छोड़ना है और फिर उसे पानी की टंकी में डाल देना है। थोड़ी देर इसको छोड़ने के बाद टंकी का सारा पानी खाली कर देना है।

अपनी पानी की टंकी में बिल्कुल भी साबुन या डिटर्जेंट जैसी चीज़ें ना डालें, क्योंकि इससे पूरी तरह साफ करना बहुत ही मुश्किल हो जाएगा और काफ़ी समय तक पानी में साबुन की महक भी रह जाएगी। पानी की टंकी की सफाई करने के बाद उसे 15-20 मिनट तक के लिए सूखने दें और फिर दोबारा पानी भरें। तुरंत भरने से क्लीनर की बदबू आ सकती है।