December 1, 2022

Car Tyre : नया बताकर दुकानदार बेच न दे पुराना टायर, इस एक Trick से हो जाएगी पहचान..

black tyre

डेस्क : कार मॉडिफिकेशन भी एक लत है। बहुत से लोग कारों को आवश्यकतानुसार संशोधित करते हैं और कुछ केवल शौक के रूप में। कारों में टायर बदलना भी अब आम बात हो गई है। कई लोग कार में कंपनी से टायर निकालते हैं और फिर दूसरा टायर लगाते हैं। इसके अलावा, एक निश्चित समय सीमा के बाद, हमें कार के टायरों को खुद बदलना होगा। ऐसे कई डीलर हैं जो पुराने टायर खरीदकर नए के रूप में बेचते हैं।

इस तरह की धोखाधड़ी का शिकार कोई भी हो सकता है। इसीलिए आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप पता लगा सकते हैं कि आप जो टायर खरीद रहे हैं, वह एकदम नया है या थोड़ा इस्तेमाल हुआ है। दरअसल इस फ्रॉड से ग्राहकों को बचाने के लिए टायर कंपनियां खुद सतर्क रही हैं.

आजकल कंपनियां टायरों पर अपनी खुद की ब्रांडिंग लगा रही हैं। यानी टायर के किनारे पर कंपनी का नाम लिखा होगा, साथ ही टायर के उस हिस्से पर भी नाम लिखा होगा, जो सड़क पर चलते समय जमीन को छूता है। ऐसे में अगर टायर कुछ ज्यादा ही चले गए हैं, तो यहां से ब्रांडिंग खत्म हो जाएगी। आप इस ब्रांडिंग को देखकर तुरंत बता सकते हैं कि टायर खराब हो गया है या बिल्कुल नया है। इसलिए जब भी आप टायर खरीदने जाएं, तो जांच लें कि टायर की सतह पर कंपनी की ब्रांडिंग सही है या धुंधली।

ये भी पढ़ें   आखिर कौन था मुल्ला-दो-प्याजा ? आखिर नाम में क्यों जिक्र है प्याज का