इन उपायों को अपनाकर करें घर के गंदे बाथरूम के नाली की सफाई, हो जायेगा बिल्कुल नया

nalka

डेस्क : आजकल लोगों का घर में किचन और बाथरूम में पानी के लिए नल लगाया जाते हैं। जिसका कनेक्शन स्टील या लोहे का होता है। थोड़ा बहुत पानी लगे रहने के कारण नमी बनी रहती है और फिर जांग पकड़ने लगता है। जिससे बाथरूम और किचेन गंदी लगने लगती है। कुछ लोग इसकी सफाई करने के बजाय नल ही बदल देते हैं जिसमें काफी खर्चा भी लगता है। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे ही आसान से उपाय जिससे आप अपने किचन और बाथरूम के नामों को मिनटों में चमका सकते हैं।

हम अक्सर देखते हैं कि नालों में गंदगी कई तरह की जमीन होती है। जैसे कि नल के हैंडल में साबुन की गंदगी का जमाव, लाइमस्केल का जमाव, नल के सिम के आसपास की गंदगी देखने में बेहद खराब लगता है। यदि दो-तीन दिन भी इसकी सफाई ना की जाए तो यह बेकार सी हो जाती है और अगर इससे ज्यादा समय तक छोड़ दें तो परमानेंट घर बना लेती है। इसलिए इसके साफ सफाई पर विशेष ध्यान देना जरूरी होता है। आइए जानते हैं इसके उपाय –

हिड्रोपैरोक्साइड- हाइड्रोजन पैरोक्साइड एक तरह का रसायन है जिसे सफ़ाई के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आपने इसका नाम सुना होगा लेकिन कभी इस्तेमाल नहीं किया होगा। इसके इस्तेमाल से आप अपने नल में लगे जंग को अच्छी तरह से साफ कर सकते हैं। सबसे पहले दो से तीन चम्मच हाइड्रोजन पराक्साइड लिक्विड को नल के ऊपर अच्छे से छिड़क दें। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दिया और फिर सैंडपेपर से रगड़े। अब साफ़ पानी से इसको धो दें।

ये भी पढ़ें   औरंगजेब की चालाकी से नहीं बन पाया काला ताजमहल, जानिए इसके पीछे की कहानी

नींबू, गर्म पानी- नींबू को प्राकृतिक क्लींजर कहा जाता है, जिसे फ्रेशनेस के लिए इस्तेमाल किया जाता है। नींबू और गर्म पानी की मदद से नल पर लगे गंदगी को आप अच्छे से साफ कर सकते हैं। नींबू और गर्म पानी का घोल तैयार करें और जंग लगे नल के ऊपर एक लेख लगा था थोड़ी देर के लिए इसे छोड़ दे। जंग लगे कुछ हिस्से तो को यह ऐसे ही साफ कर देता है और कुछ को आप रगड़ कर साफ़ कर सकते हैं।

सिरका और बेकिंग सोडा – बेकिंग सोडे का इस्तेमाल खाने के अलावा साफ सफाई के लिए भी किया जाता है। सिरके के साथ बेकिंग सोडा नल के लगे जंग को साफ करने के लिए बेहद कारगर साबित होता है। इसके लिए सिरके और बेकिंग सोडा का एक फूल बना ले और क्लीनिंग ब्रश को भिगोकर अच्छे से रगड़े। इससे गंदगी हट जाएगी और नल चमकने लगेगा।

डिश वाश – नल में पानी की नमी के चलते जंग लगना नॉर्मल हो गया है। लेकिन इसकी साफ-सफाई का ध्यान रखना है बेहद जरूरी होता है। यदि समय समय से इसकी सफाई न की गई उस पर लगने वाला जो परमानेंट हो जाता है। इस जंग को छुड़ाने के लिए डिश वाश और गरम पानी का घोल तैयार करें। इसमें सूती कपड़े भिगोकर नल को अच्छी तरह से साफ़ करें।