May 18, 2022

बार, पब, क्लब क्या तीनों एक ही है या है कोई अंतर, आइए जानते हैं

best pub lounge and all

डेस्क : आज के समय में लोग ड्रिंकिंग के बड़े शौकीन हो गए हैं शराब पीने के लिए लोग बार, पब जाया करते हैं। अपने शहरों में आपने भी बार, क्लब के पोस्टर्स देखे होंगे या फिर हो सकता है कि आप खुद बीज के शौकीन हो और जाते हो। कई सारे लोग जाते है लेकिन उन्हें इस बात का पता नहीं होता कि बार, पब और क्लब में क्या अंतर होता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं इसके बारे में –

बार – सबसे पहले बात करते हैं बार की तो यह ऐसी जगह होती हैं जहां शराब बेचने की इजाजत होती है। मतलब साफ है कि वह स्थान पर शराब सर्व की जा सकती है और वहां बैठकर पिया जा सकता है। लेकिन बार के लिए अनुमति की आवश्यकता होती है और लाइसेंस के बिना इसे नहीं चलाया जा सकता है। बार में टेबल पर बैठ खराब बारटेंडर से अपनी डिमांड के मुताबिक ऑर्डर कर सकते हैं। आपके डिमांड के अनुसार वह आपको सिगरेट भेजता है। यहां कुछ खाने के भी ऑप्शन होते हैं।

पब – अब आते हैं पब पर तो यह एक पब्लिक हाउस के तरह होता है। अब में एल्कोहलिक ड्रिंक सर्व की जाती है। यहां पर आपको होम लाइक वातावरण मिलता है जहां सबकुछ सेट नहीं रहता। बार के मुकाबले पब में किसी भी एक निश्चित स्थान पर बैठकर शराब पीना अनिवार्य नहीं होता है। हालांकि पब का माहौल अलग होता है और यहां कुछ एक्टिविटी भी दी जा सकती है। यहां आप डांस भी कर सकते हैं। साथ ही कुछ आर्टिस्ट के परफॉर्मेंस को भी देख सकते हैं। इस तरह के अन्य कई एक्टिविटीज भी आपको पब में देखने को मिल सकती है।

लांज – लांच भी पब की तरह ही होता है लेकिन यहां आपको कुछ और लॉनचेयर मिलती है, जहां आप बैठकर रिलैक्स कर सकते हैं। यहां पर लाइव म्यूजिक चल रहा होता है। हो सकता है ना भी हो, लेकिन बार के मुकाबले यहां पर काफी कम नियम होते हैं। आप काफी लंबे समय तक यहां टाइम बता सकते हैं। जैसे कि बाहर में आपका ड्रिंक खत्म होने के बाद आप अधिक समय तक समय नहीं बिता सकते। वही कभी-कभी पब में भी एंट्री फीस देनी होती है।

क्लब – अब बारी आती है क्लब की जी हां क्लब वह जगह होता है जहां पर काफी ज्यादा जगह होती है और डांस परफॉर्मेंस के लिए एक स्टेज या डांस फ्लोर भी होता है। यहां आप ड्रिंक ऑर्डर कर सकते हैं चाहे तो आप खुद जाकर भी ले सकते हैं। यहां आपको एंट्री फीस देनी होती है। इसके अलावा यहां मेंबरशिप के जरिए लोगों की अच्छी होती है जहां आप लंबे समय तक इंजॉय कर सकते हैं।

You may have missed