ट्रक में लगे सभी टायर ज़मीन से जुडे होते हैं लेकिन 1 हमेशा उठा नजर आता है – जानें क्यों?

truck tyre

Desk : हम सभी अपने रोजाना के जिंदगी में ऐसे ट्रक देखते हैं जिसमें 6 से अधिक पहिए लगे होते हैं। इनमें से कुछ पहिए हवा में लटके होते हैं और ट्रक 6 पहियों पर ही चल रहा होता है। जब ट्रक 6 पहियों पर ही चलता है तो अधिक पहले क्यों लगाए जाते हैं और यदि इनकी आवश्यकता है तो इन्हें हवा में लटकाया क्यों जाता है? आईए जानते हैं इसके पीछे का कारण –

उत्तर प्रदेश के कानपुर से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल कर महाराष्ट्र में सेवा दे रहे अजय कुमार बताते हैं कि ज्यादा टायर वाले ट्रकों में जो पहिए हवा में होते हैं उन्हें ड्रॉप एक्सेल कहते हैं। जब ट्रक में लोड नहीं होता है और एक्स्ट्रा टायर की आवश्यकता नहीं होती तब इन टायरों को उठा दिए जाते हैं। जिससे कि टायर खराब ना हो और वही जब ट्रक फुल लोड होता है तो फ्रंट एक्सल पर वजन कम करने के लिए उन्हें नीचे गिरा दिया जाता है। फिर वह दूसरे टायरों के साथ जमीन पर होते हैं।

टायरों की भी वजन उठाने की अपनी एक क्षमता होती है। जब भी कोई ट्रक एक्स्ट्रा लोड उठाने के लिए बनाया जाता है तो उनमें एक्सेल की जरूरत पड़ती है। जितने ज्यादा ट्रक में एक्सेल होंगे, वजन उतना ही चारों तरफ फैल जाता है। सभी एक्सेल पर उनकी क्षमता के अनुसार वजन बंट जाता है।

ये भी पढ़ें   आखिर सड़क पर दिखने वाले मील पत्थर का रंग अलग क्यों होता है? क्या आपने कभी सोचा..