December 10, 2022

आखिर Train टिकट पर लिखे ‘WL’ ‘RQWL’ और ‘GNWL’ का मतलब क्या होता है? जान लीजिए बहुत काम आएगा..

indian train

Indian Railway : जब भी आपने रेलवे टिकट बुक किया है, तो आपने टिकटों पर कुछ ऐसे कोड वर्ड देखे होंगे, जो हमें समझ नहीं आते, लेकिन इन कोड वर्ड्स का अर्थ समझना सबसे जरूरी है। क्योंकि यह शब्द आपकी ट्रेन के बारे में बहुत सी महत्वपूर्ण बातें छुपाता है। आइए आज मैं आपको उन शब्दों के बारे में बताता हूं, जो आपके टिकट पर सबसे अधिक बार लिखे जाते हैं।

जब ट्रेन के शुरुआती स्टेशन से रोड साइड स्टेशन या आस-पास के स्टेशनों के लिए बर्थ बुक किया जाता है, तो टिकट पर रोड साइड स्टेशन की प्रतीक्षा सूची लिखी जाती है। इस प्रकार के वेटिंग टिकटों के कन्फर्म होने की बहुत संभावना नहीं है।

आपको बता दें, यह कोड वेटिंग लिस्ट या वेटिंग लिस्ट में लिखा होता है जिसके कंफर्म होने की संभावना ज्यादा होती है। यानी टिकट तभी कंफर्म होगा, जब यात्रा के लिए बुकिंग कराने वाले लोग कैंसिल होंगे। यदि आप एक इंटरमीडिएट स्टेशन से दूसरे इंटरमीडिएट स्टेशन के लिए टिकट बुक करते हैं, और यदि यह सामान्य कोटा, रिमोट लोकेशन कोटा या पूल कोटा के अंतर्गत नहीं आता है, तो अनुरोध अनुरोध प्रतीक्षा सूची में भेजा जाता है।

सामान्य प्रतीक्षा सूची (GNWL) टिकट यात्रियों द्वारा उनकी कन्फर्म बुकिंग रद्द करने के बाद जारी किए जाते हैं। इसकी पुष्टि होने की सबसे अधिक संभावना है। जब ट्रेन में यात्रा करने के लिए रेलवे टिकट बुक किया जाता है, तो 10 अंकों का पीएनआर नंबर असाइन किया जाता है। यह एक अद्वितीय कोड नंबर है जो आपको अपनी टिकट जानकारी तक पहुंचने की अनुमति देता है।

ये भी पढ़ें   आखिर LPG Cylinder में क्यों लिखे रहते हैं ये खास नंबर, जानें - इनका खास मतलब…