December 10, 2022

आखिर Smartphone के नीचे ये छोटा छेद क्यों दिया जाता है? इसका काम जान आप भी हो जाएंगे हैरान..

आखिर Smartphone के नीचे ये छोटा छेद क्यों दिया जाता है? इसका काम जान आप भी हो जाएंगे हैरान.. 1

डेस्क : स्मार्टफोन में स्पीकर ग्रिल के साथ-साथ ऑडियो जैक और सिम ट्रे सहित कई डिज़ाइन तत्व देखे गए हैं, लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि स्मार्टफोन के निचले हिस्से में एक छोटा सा छेद होता है। यह हॉल सिम ट्रे में छेद जितना छोटा है,

लेकिन शायद आप में से कोई नहीं जानता कि इसका उपयोग किस लिए किया जाता है। अगर आपको लगता है कि यह छोटा सा छेद बिना कुछ लिए दिया गया है तो ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि इसका एक बहुत ही खास मकसद है और आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

इस छेद का क्या करें : स्मार्टफोन के निचले हिस्से में इस छेद की बात करें तो यह वास्तव में एक नॉइज़ कैंसलेशन माइक्रोफोन है जो कॉलिंग के दौरान सक्रिय रहता है और केवल आपकी आवाज को सामने तक पहुंचाता है। यह इतना महत्वपूर्ण है कि आप इसके बारे में कल्पना भी नहीं कर सकते। आपको बता दें कि आमतौर पर भीड़-भाड़ वाले इलाकों में कॉल करने में काफी दिक्कत होती है। ऐसे में यह नॉइज़ कैंसिलेशन माइक काम आता है।

इस छेद के बिना यह काम नहीं करेगा : दरअसल यह छोटा सा हॉल माहौल को कम कर देता है। दरअसल, इस छेद की वजह से आपके आस-पास बैठे लोगों, कारों, साथ ही तेज संगीत की आवाजें ज्यादा नहीं पहुंच पाती हैं। बुलाने वाले की आवाज ही सामने आती है ऐसे में कॉलिंग का अनुभव काफी बेहतर हो जाता है और आवाज एकदम साफ हो जाती है। अगर आप अभी तक यह नहीं जानते थे, तो अब आप जान गए हैं कि यह छेद कितना महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें   आसमान में बिजली हमेशा ZigZag ही क्यों कड़कती है ? जानें एक बार में कितनी लंबी तय करती है दूरी