December 10, 2022

आखिर मोबाइल में क्यों दिया जाता IMEI नंबर? आज जान लीजिए इसका काम..

IMEI

डेस्क : क्या आप जानते हैं IMEI क्या है? अगर नहीं तो आज का लेख आपके लिए है। जब भी आप फोन बदलते हैं तो यह नंबर बहुत महत्वपूर्ण होता है। वहीं किसी भी फोन के लिए IMEI नंबर काफी अहम माना जाता है। इसके बिना फोन बेकार है। अक्सर ऐसा लगता है कि हममें से कोई भी हाई-टेक कोड के बारे में कुछ नहीं जानता है। जबकि, इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है। तो आइए हम आपको बताते हैं कि IMEI नंबर क्या है और यह आपकी मदद कर सकता है।

IMEI नंबर क्या है और यह आपकी मदद कैसे करता है IMEI का मतलब इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिफिकेशन है। मोबाइल नेटवर्क पर डिवाइस की पहचान करने के लिए यह एक अद्वितीय संख्या है। इसमें 15 अंक हैं। यह नंबर तब काम आता है जब आपका हैंडसेट खो जाता है या चोरी हो जाता है। इसके जरिए आप शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। आप निश्चिंत हो सकते हैं कि जिसने भी आपका फोन चुराया है वह उसका इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। आपका मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर किसी डिवाइस को उसके IMEI नंबर के आधार पर सूचीबद्ध करने से मना कर सकता है। इसका मतलब है कि आप फोन कॉल नहीं कर सकते या अन्य काम नहीं कर सकते।

अपने एंड्रॉइड फोन पर IMEI कैसे जांचें : एंड्रॉइड फोन पर IMEI नंबर की जांच करने का सबसे आसान तरीका *#06# डायल करना है। डायल करते ही आपकी स्क्रीन पर दिखने वाला नंबर IMEI नंबर होगा। अगर फोन डुअल सिम है तो आपको दो IMEI नंबर दिखाई देंगे।

ये भी पढ़ें   कभी आपने सोचा Railway के कोच आखिर लाल, नीले और हरे क्यों होते हैं? सोच में पड़ने से पहले जान लें कारण

यहां सेटिंग्स से IMEI नंबर की जांच करने का तरीका बताया गया है

  • सबसे पहले सेटिंग ऐप में जाएं।
  • इसके बाद आपको About Phone में जाना होगा।
  • फिर नीचे स्क्रॉल करें और आपको IMEI दिखाई देगा। यहां से आप IMEI नंबर देख सकते हैं।