आखिर सड़कों पर क्यों बनी होती है सफेद और पीली लाइन, बड़े-बड़े विद्वानों को नहीं पता मतलब…

safed patti aur peeli patti

डेस्क : आपने हाईवे या किसी सामान्य सड़क पर सफर करते समय कई चीजों पर गौर किया होगा। इनमें डिवाइडर से लेकर सड़क पर खींची गई पीली सफेद लाइन तक शामिल होगी। ऐसे में क्या आपने कभी सोचा कि सड़क पर बनाई गई पीली या सफेद रंग की लाइन का क्या मतलब है? एक बात स्पष्ट है कि सड़क को दो हिस्सों में बांटने या सीमा के तौर पर इन लाइनों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके कई और मायने हैं। इन माइनों को लोग जानना तो चाहते हैं लेकिन जान नहीं पाते। ऐसे में आज हम आपको विस्तार में बताएंगे।

सीधी सफेद लाइन का मतलब : सफेद सीधी लाइन सड़क पर दूर-दूर तक आपको देखने को मिलती है। इन लाइनों से यह मतलब है कि आपको सीधा चलना है या नहीं। दूसरे लाइन पर जाने की स्थिति में दुर्घटना होने की संभावना है। इसी बीच यदि आपको सीधी लाइन के बीच में गैप मिले तो आप समझ जाइए कि आप यहां दूसरी लाइन में जा सकते हैं। वहीं हाईवे या कोई सड़क व्यस्त होती है। ऐसे में सावधानी बरतना जरूरी है। जिससे आप किसी दुर्घटना के चपेट में ना आए। ऐसे में एक जागरूक चालक आगे पीछे देख कर गाड़ियों को इंडिकेट देकर रोड क्रॉस करते हैं।

सीधी पीली लाइन से क्या मतलब : आपको कई बार सड़कों पर सीधी पीली लाइन देखने को मिली होगी। इस लाइन का तात्पर्य यह है कि आप किसी वाहन का ओवरटेक कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको पीली लाइन के भीतर ही रहना होगा। हालांकि विभिन्न प्रदेशों के मुताबिक इसके अलग-अलग मायने होते हैं। यदि हम तेलंगना को उदाहरण के तौर पर रखे तो तेलंगाना में पीली लाइन के भीतर रह कर किसी वाहनों को ओवरटेक नहीं किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें   क्या आप जानते हैं बिजली चोरी करते पकड़े जाने पर कितने साल की जेल होती है? आज जान लीजिए..