आखिर घर और दुकान के बाहर क्यों लगाते हैं नींबू-मिर्च? वजह जानकर यकीन नहीं होगा..

Nimbu Mirchi

डेस्क : भारत में पूजा-पाठ और टोटको में लोग काफी विश्वास रखते हैं। इसी कड़ी में आज हम बात कर रहे हैं नींबू और मिर्च की। आपने कई बार गाड़ी में, घर के दरवाजे में या फिर दुकानों में नींबू और मिर्ची के गूथे हुए गुच्छे को लटकाए देखा होगा। लोग बड़े श्रद्धा से मंगलवार और शनिवार को इसे लगाते हैं। कई लोगों का मानना है कि यह एक अंधविश्वास है तो कई लोग बड़े ही विश्वास के साथ इसे अपने दरवाजे में टांगते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि नींबू और मिर्ची का भी अपना एक विज्ञान है। तो आइए इसके पीछे का साइंस को जानते हैं।

नींबू और मिर्ची के पीछे का साइंस : नींबू मिर्च को घर या दुकान के दरवाजे पर लटकाने को लेकर कई बातें सामने है लेकिन आज हम इसके पीछे का साइंस के बारे में बात कर रहे हैं। दरअसल, जब हम मिर्च, नींबू जैसी चीजें देखते हैं तो उसका स्वाद हमारे मन में लगने लगता है, जिसके कारण हम इसे ज्यादा देर तक नहीं देख पाते हैं और तुरंत अपना ध्यान वहीं से हटा लेते हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य की दृष्टि से भी नींबू और मिर्च स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो नींबू बहुत खट्टा होता है और मिर्च बहुत तीखी होती है और जब यह प्रवेश द्वार पर हो तो मच्छर उड़ जाते हैं। इसके अलावा वातावरण भी स्वच्छ रहता है।

वास्तुशास्त्र में नींबू और मिर्ची : वास्तु शास्त्र में नींबू और मिर्च का अपना ही महत्व है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक नींबू और मिर्च में कीटनाशक गुण होते हैं। नींबू-मिर्च लटकाने से वातावरण शुद्ध रहता है। आमतौर पर देखा गया होगा कि जहां नींबू का पेड़ होता है वहां का वातावरण शुद्ध रहता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस घर में नीबू का पेड़ होता है वह बिल्कुल पवित्र माना जाता है। क्योंकि नींबू में नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट कर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करने की क्षमता होती है।

ये भी पढ़ें   यदि चलती Train में ड्राइवर सो जाए तो क्या होगा? कभी सोचा है आपने.. आज जान लीजिए..