कभी आपने सोचा आखिर Google के पास हर सवाल का जवाब कहां से आता है? आज जान लीजिए सबकुछ..

GOOGLE IMAGES

डेस्क : जब भी आपको किसी प्रश्न के उत्तर की आवश्यकता होती है, तो Google पहला नाम दिमाग में आता है। यह दुनिया के सबसे लोकप्रिय सर्च इंजनों में से एक है। यहां से आपके मन में आने वाले हर सवाल का जवाब मिल जाएगा। गणित का प्रश्न हो या विज्ञान का प्रश्न हो, अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद करने का प्रश्न हो या नए फोन की लॉन्चिंग देखने का सवाल हो, Google पर सब कुछ उपलब्ध है।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके हर सवाल का जवाब Google को कहां से मिलता है? आखिर आप अपने हर सवाल का जवाब सेकंडों में कहां से पा सकते हैं? यहां हम आपको बताएंगे कि गूगल सर्च इंजन अपनी फिल्ट्रेशन प्रोसेस कैसे करता है। Google खोज अपने स्वयं के एल्गोरिदम का अनुसरण करता है और आपके द्वारा पूछे गए प्रत्येक प्रश्न का उत्तर इसके प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध जानकारी के माध्यम से देता है। इसके लिए तीन स्टेप हैं, जिनके बारे में मैं यहां आपको बताने जा रहा हूं।

जब कोई पहली बार सर्च बार में कुछ टाइप करता है, तो वे जानते हैं कि वेब पर कौन से पेज मौजूद हैं। इंटरनेट पर वेबपेजों की कोई केंद्रीय रजिस्ट्री नहीं होती है, इसलिए Google उन्हें लगातार अपनी सूची में जोड़ता है। इस प्रक्रिया के लिए वेब क्रॉलर के Google बॉट का उपयोग किया जाता है। इस क्रॉलर के माध्यम से वेब पेज देखे जा सकते हैं। आपके प्रश्न का उत्तर देने के लिए, Google पृष्ठों को क्रॉल करता है और फिर अनुक्रमणिका में नए पृष्ठ जोड़ता है।

ये भी पढ़ें   मुग़लों का एक ऐसा शासक जिसने अपने ही बच्चे की आँखें निकलवा ली थी - शराब और महिला सुख की लत ने किया बर्बाद

Index : जब आप खोज परिणाम प्राप्त करते हैं, तो Google पृष्ठ डेटा को समझता है। Google वेबपृष्ठों पर एम्बेड किए गए वीडियो, चित्र, कैटलॉग आदि जैसी सामग्री का विश्लेषण करता है। इस प्रक्रिया को अनुक्रमण कहा जाता है। यह जानकारी तब Google अनुक्रमणिका में संग्रहीत की जाती है, जिससे कंप्यूटर पर एक बड़ा डेटाबेस बन जाता है। इस डेटाबेस को बनाने में कई कारकों को ध्यान में रखा गया है। इसमें कीवर्ड और वेबसाइट की नवीनता यानी कंटेंट को कॉपी-पेस्ट नहीं करना चाहिए। Google का सिस्टम सर्च इंडेक्स में सभी सूचनाओं को ट्रैक करता है। यदि Google को कोई डुप्लिकेट सामग्री मिलती है, तो उसे अस्वीकार कर दिया जाता है।

Ranking : जब उपयोगकर्ता कुछ खोजते हैं तो Google शीर्ष परिणाम देता है। यह भाषा, स्थान, उपकरण जैसी जानकारी को ध्यान में रखता है। उच्चतम पृष्ठ रैंक वाले लोगों को भी ध्यान में रखा जाता है। इस प्रकार, Google आपके प्रत्येक प्रश्न का उत्तर सेकंडों में प्रस्तुत करता है।