1 February 2023

आखिर एयरपोर्ट पर पकड़ी गई इस 27 करोड़ की घड़ी में ऐसा क्या था खास ? इस वजह से लोग कर रहे हैं 60 किलो सोने से तुलना

ghadi

डेस्क : हर कोई जानना चाहता है कि इस समय कैसा है? यह कौन सी कंपनी है? घड़ी इतनी खास क्यों है और दिल्ली हवाई अड्डे पर यह क्या कर रही थी? आपके मन में उठने वाले ऐसे तमाम सवालों के जवाब हमारे पास हैं। चलो पता करते हैं।एक घड़ी की कीमत 27 करोड़ रु. हाँ…27 करोड़। आप से पढ़ने में कुछ भी गलत नहीं है। दरअसल, गुरुवार को दिल्ली एयरपोर्ट पर जब्त की गई घड़ी की कीमत महज 27 करोड़ रुपये थी। यानी 60 किलो से ज्यादा सोना।

गुरुवार को सामने आए इस मामले ने सभी को हैरान कर दिया है. हर कोई जानना चाहता है कि इस समय कैसा है? यह कौन सी कंपनी है? घड़ी इतनी खास क्यों है और दिल्ली हवाई अड्डे पर यह क्या कर रही थी? आपके मन में ऐसे तमाम सवालों के जवाब हमारे पास हैं, जिन्हें आप यहां पढ़ सकते हैं…

आखिर क्या है मामला? दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर गुरुवार को एक यात्री पहुंचा। जब उसकी गतिविधियां संदिग्ध लगीं तो एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने उससे पूछताछ शुरू कर दी। जांच में पता चला कि यात्री दुबई से आया था और उसके पास कीमती घड़ियां थीं। यात्री के पास से सात घड़ियां बरामद की गई हैं। पहले तो यह बहुत आम लगता था, लेकिन जब उन्हें घड़ी की कीमत का पता चला तो सभी के होश उड़ गए।

सात घड़ियों की कुल कीमत 28 करोड़ रुपये है , यात्रियों के पास से बरामद सात घड़ियों की कुल कीमत 28 करोड़ रुपये है। यह घड़ी ROLEX, PIAGET और JACOB & Co की ओर से है | कंपनी की तरह। “पांच रोलेक्स, एक जैकब एंड कंपनी,” अधिकारी ने कहा। और मुझे एक पियागेट कंपनी की घड़ी मिली। आईजीआई हवाई अड्डे के सीमा शुल्क आयुक्त जुबैर रियाज कामिली ने कहा, “उनकी कीमत 60 किलो सोने की तस्करी के बराबर है।” अधिकारियों ने कहा कि वे कलाई घड़ी थे।

अब जानिए 27 करोड़ की घड़ी के बारे में : अधिकारियों का कहना है कि बरामद घड़ियों में से एक अमेरिकी आभूषण और घड़ी निर्माता जैकब एंड कंपनी द्वारा बनाई गई थी। यह कौन है? सीमा शुल्क अधिकारियों के अनुसार, घड़ी में सोने और हीरे जड़े हुए हैं। यह 54 x 43 मिमी सफेद सोने और 18 कैरेट सफेद सोने से बना है। घड़ी में 76 सफेद हीरे हैं। घड़ी का डायल भी हीरे से जड़ा हुआ है।

साथ ही जानिए दूसरी घड़ियों की कीमत : jacob and company हीरे से सजी घड़ी की कुल कीमत 27 करोड़ रुपये, नौ लाख, 26,2 रुपये है, वहीं पियागेट घड़ी की कीमत 30 लाख रुपये, 95,0 रुपये इसके अलावा, चार अन्य रोलेक्स घड़ियों की कीमत लगभग 15 लाख रुपये है। तस्करों के पास से एक ब्रेसलेट और आईफोन भी बरामद किया गया है।

दिल्ली एयरपोर्ट पर तस्कर क्या कर रहे थे?

सीमा शुल्क अधिकारी जुबैर रियाज ने कहा कि आरोपी का दुबई में महंगी घड़ियों का शोरूम है। वह एक हाई प्रोफाइल क्लाइंट को देने के लिए दुबई से दिल्ली आया था। ग्राहक गुजरात का रहने वाला है। आरोपी ने मुवक्किल के बारे में अधिक जानकारी देने से इनकार किया है। सीमा शुल्क अधिकारी ने कहा कि आरोपी के पास बरामद माल के लिए आवश्यक दस्तावेज भी नहीं थे।