आखिर LPG Cylinder पर लिखे ये स्पेशल कोड का मतलब क्या होता है? जानकर खुश हो जाएंगे..

cylinder code

डेस्क : देश में लगभग हर घर गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करता है। प्रधान मंत्री उज्ज्वल योजना के साथ, गांवों और कस्बों में एलपीजी सिलेंडर तक पहुंच आसान हो गई है। हर चीज के कुछ फायदे और कुछ नुकसान होते हैं। यही हाल गैस सिलेंडर का है। सिलेंडर से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं, जो शायद ही लोग जानते हों। क्या आप जानते हैं कि दवाओं और खाद्य पदार्थों की तरह आपका एलपीजी सिलेंडर भी एक्सपायर हो सकता है? इसकी भी अपनी एक्सपायरी डेट होती है। सिलेंडर की जांच नहीं की गई तो यह खतरनाक भी हो सकता है। इसलिए अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए इसका ध्यान रखें।

lpg गैस सिलेंडरों का जीवनकाल 15 वर्ष होता है : एलपीजी सिलेंडरों पर समाप्ति तिथि की पहचान करने के लिए कुछ विशेष कोड लिखे होते हैं। हालांकि, इन कोड के बारे में जानने से पहले, आपको यह जानना होगा कि आपका एलपीजी गैस सिलेंडर कितने परीक्षणों से गुजरता है। इस परीक्षण के बाद एलपीजी गैस सिलेंडरों का निर्माण बीआईएस 3196 मानकों को ध्यान में रखते हुए किया जाता है। एलपीजी गैस सिलेंडर की लाइफ 15 साल होती है। आपके घर पर डिलीवरी से पहले सिलेंडरों का निरीक्षण किया जाता है। हर 15 साल में दो बार इसकी गुणवत्ता की जांच की जाती है। पहला टेस्ट 10 साल बाद है। फिर 5 साल बाद दोबारा टेस्ट किया जाता है।

सिलिंडर पर कौन से विशेष कोड इंगित करते हैं : एलपीजी गैस सिलेंडर में साइड स्ट्रिप पर एक विशेष कोड लिखा होता है। प्रत्येक सिलेंडर का एक अलग कोड होता है। ये कोड A, B, C और D से पहचाने जाते हैं। इनके आगे दो अंकों की एक संख्या लिखी होती है। कुछ इस तरह: ए 24, बी 25, सी 26, डी 22. यहां ए, बी, सी और डी का मतलब महीनों से है। A का उपयोग जनवरी, फरवरी और मार्च के लिए, B का अप्रैल, मई और जून के लिए, C का जुलाई, अगस्त और सितंबर के लिए उपयोग किया जाता है डी अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर के लिए प्रयोग किया जाता है साथ ही, दो अंकों की संख्या उस वर्ष के अंतिम दो अंक हैं जिसमें सिलेंडर का परीक्षण किया जाना है।

ये भी पढ़ें   जब नहीं होता था साबुन और सर्फ, तो कैसे चमचमाते थे राजा रानियों के कपड़े

कोड परीक्षण तिथि के लिए लिखा गया है : इसलिए कोड का उपयोग प्रयुक्त सिलेंडर की परीक्षण तिथि के लिए किया जाता है। मान लीजिए कि एक सिलेंडर को B25 कोडित किया गया है, जिसका अर्थ है कि सिलेंडर को वर्ष 2025 के अप्रैल, मई और जून के महीनों में परीक्षण के लिए जाना है। ध्यान दें कि आप जिस सिलेंडर को घर पहुंचाते हैं उसमें हमेशा आने वाले वर्षों के लिए एक कोड रहता है। परीक्षण तिथि या समाप्ति तिथि से अधिक तिथियों का उपयोग करना खतरनाक हो सकता है।