2 February 2023

आखिर क्या होता है IFSC Code? पैसा ट्रांसफर के लिए क्यों है महत्वपूर्ण..

आखिर क्या होता है IFSC Code? पैसा ट्रांसफर के लिए क्यों है महत्वपूर्ण.. 1

डेस्क : एक सवाल जो अक्सर हमारे दिमाग में आता रहता है, ‘हमें किसी भी बैंक एकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए IFSC कोड की ही आवश्यकता क्यों होती है? हम अक्सर ये सोचते हैं कि एक कोड इतना महत्वपूर्ण क्यों है और बैंक पासबुक, चेक और ऑनलाइन ट्रांसजक्शन पर इसका उल्लेख किया गया है। लेकिन क्यों? क्या ग्राहक IFSC कोड का उल्लेख किए बिना ही ट्रांसजक्शन नहीं कर सकते हैं? आइये जानते हैं इसके बारे में

IFSC का मतलब हैं भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड है, जो केवल एक बैंक शाखा के लिए विशिष्ट 11 अंकों की पहचान संख्या की है। यह कोड, जो अक्षरों और अंकों को भी जोड़ता है, RBI द्वारा बैंक शाखाओं को दिया जाता है। बैंक को पहले चार वर्णमाला वर्णों द्वारा दर्शाया भी जाता है, उसके बाद संख्या 0 और निम्नलिखित 6 वर्ण होते हैं, जो अक्सर संख्यात्मक ही होते हैं लेकिन वर्णानुक्रम में भी हो सकते हैं।

IFSC को NEFT, CFMS और RTGS सहित सभी भुगतान विधियों के लिए फंड को ट्रांसफर को प्रोसेस करना आवश्यक है। यह सुनिश्चित भी करता है कि लेन-देन के दौरान धन बिना किसी दुर्घटना के लक्षित बैंक तक भी पहुंच जाए। चूंकि स्थानांतरण को स्वचालित रूप से उलट भी नहीं किया जा सकता है, गलत बैंक में पैसे भेजने से कई समस्याएं और परिहार्य की असुविधा भी होती है।

पहले, राशियां बैंक की स्थानीय शाखा के माध्यम से स्थानांतरित किया जाता था और फिर एक फॉर्म भरने और भुगतानकर्ता के खाते में पैसा जमा करने की एक लंबी प्रक्रिया होती थी। इंटरनेट के विकास और इसके व्यापक उपयोग के साथ, अब जल्दी और आसानी से ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करना भी संभव हो गया है। IFSC एक ऑनलाइन लेनदेन को पूरा करने और यह सुनिश्चित करने के लिए बेहद आवश्यक है कि पैसा सही एकाउंट में डाला गया है।