एक अरबपति कंजूस निजाम जो मेहमानों की झूठी की सिगरेट तक पी जाता था-35 साल तक पहनी एक ही टोपी

kanjoos nijam

डेस्क : हैदराबाद के निजाम रहे मीर ओसमान अली खान (Mir Osman Ali Khan) की संपत्ति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनकी संपत्ति उस समय अमेरिका के कुल GDP के 2 प्रतिशत के बराबर थी. इनके पास सोने, चांदी, हीरों समेत कई महंगी चीजों अजर आभूषणों की भरमार थी लेकिन फिर भी इनका दिमाग हमेशा से कंजूसी में ही लगा रहता था. इनके कंजूसी के किस्से इनकी अमीरी के किस्से से ज्यादा चर्चा में रहते हैं. आइये जानते हैं कैसे थे मीर ओसमान अली खान…

35 साल तक पहनी थी एक ही टोपी : दोस्तों आपको यह जानकर बेहद हैरानी होगी कि फ्रीडम एट मिडनाइट (Freedom At Midnight) में यह बताया गया है कि दुनिया का सबसे अमीर निजाम मेहमानों की बची हुई सिगरेट तक को नही छोड़ता था उसे पी जाता था. इतना ही नहीं निजाम मीर ओसमान बिना स्त्री किया हुआ पायजामा पहना करते थे. वो बाजार से बेहद मामूली दाम पर घटिया चप्पलें खरीदते थे. बता दें कि पिछले 35 साल से उन्होंने सिर्फ एक ही टर्किश टोपी पहनी हुई थी.

बिजली तक कटवा दी थी : इस किताब (Book) में यह लिखा है कि जब निजाम के महल में एक डॉक्टर अपनी मशीन को नहीं चला पाया तो इसके पीछे की वजह की खोज-बीन हुई थी. इसके बाद यह पता चला कि निजाम ने उस कमरे का करेंट कटवा रखा था ताकि बिजली का बिल (Electricity Bill) कम आए. आपको बता दें कि निजाम मीर ओसमान की रद्दी की टोकरियां और ऐश ट्रे भी साल में सिर्फ एक ही बार उनके जन्मदिन पर ही साफ की जाती थीं.

ये भी पढ़ें   क्या हवाई जहाज में भी हॉर्न होता है? अगर हां..तो जानिए कब बजाते हैं

करोड़ों-अरबों की थी संपत्ति : दरअसल आज भी इन निजामों के करोड़ों रुपये विदेशी बैंकों (Foreign Banks) में जमा हैं. उनके वंशज इस संपत्ति को हासिल करने के लिए लगातार अदालतों के चक्कर काट रहे हैं और केस (Case)भी लड़ रहे हैं. कितनी अजीब बात है कि जिस मीर ओसमान के पास इतना धन था, उसने कंजूसी में इतने अजीबोगरीब कारनामे कर दिए थे.