January 24, 2022

ट्रेन में बजते हैं 11 तरह के Horn, कभी आपने गौर किया? यहां जानिए- सभी के मतलब!

Train Horn

डेस्क: सभी लोग भारतीय रेलवे में ट्रेन का सफर तो जरूर किया होगा, लोकल ट्रेन से लेकर सुपरफास्ट और मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों में भी चढ़े होंगे। लेकिन, क्या आपने कभी गौर किया रेलवे के ड्राइवर अलग-अलग वजहों से विभिन्न तरहों से हॉर्न बजाता है। तो आपको बता दें कि भारतीय रेलवे के ट्रेन ड्राइवर द्वारा एक-दो नहीं बल्कि कुल 11 तरीके से सीटी बजाते हैं। और सभी के सिटी मतलब अलग-अलग होते हैं, तो चलिए आपको पूरी जानकारी देते हैं।

यहां जानिए- सभी के अलग-अलग मतलब

एक छोटा हॉर्न: एक छोटे हॉर्न का मतलब होता है, कि ड्राइवर ट्रेन को धुलाई और सफाई के लिए यार्ड में ले जा रहा है, ताकि उसे अगली यात्रा के लिए तैयार किया जा सके।

दो छोटे हॉर्न: अगर ड्राइवर दो बार छोटे-छोटे हॉर्न बजाते है, तो इसका सीधा मतलब है कि वह गार्ड से ट्रेन को रवाना करने के लिए सिग्नल मांग रहा है।

तीन छोटे हॉर्न: तीन छोटे हॉर्न का मतलब है कि किसी कारणवश से ड्राइवर ने इंजन पर से नियंत्रण खो दिया है। यह गार्ड के लिए संकेत होता कि तुरंत ट्रेन के वेक्यूम ब्रेक खींचे। वैसे ऐसे मौके कम ही आते हैं।

चार छोटे हॉर्न: अगर ट्रेन में कोई तकनीकी समस्या आ जाती है तो ट्रेन ड्राइवर चार बार छोटे-छोटे हॉर्न बजाता है, इसका मतलब ये भी है कि इंजन आगे जाने की स्थिति में नहीं है।

लगातार बजता हॉर्न: अगर ट्रेन का ड्राइवर लगातार हॉर्न बजा रहा है, तो वह यात्रियों को यह संकेत दे रहा होता है कि गाड़ी अगले स्टेशन पर बिना रुके निकलने वाली है।

एक लंबा और एक छोटा हॉर्न: ट्रेन ड्राइवर अगर एक बार लंबा और एक बार छोटा हॉर्न बजाता है तो यह ट्रेन के गार्ड के लिए सिग्नल है कि वह ब्रेक पाइप सिस्टम को सेट करे, ताकि गाड़ी आगे बढ़ाई जा सके।

दो लंबे और दो छोटे हॉर्न: वही अगर ट्रेन ड्राइवर दो लंबे और दो छोटे हॉर्न बजा रहा है तो इसका साफ मतलब है कि वह गार्ड को इंजन का कंट्रोल (Cantrol) लेने के लिए अपने पास बुला रहा है।

दो हॉर्न के साथ दो ठहराव:  जब ट्रेन किसी रेलवे क्रॉसिंग (Crossing)से निकलने वाली होती है तो वहां से गुजरने वाले लोगों को अलर्ट करने के लिए इस तरह से हॉर्न (Horn) का इस्तेमाल किया जाता है।

दो लंबे और छोटे हॉर्न:  जब ट्रेन ट्रैक (पटरी चेंज) बदले वाली होती है तब ड्राइवर इस खास तरीके से हॉर्न बजाता है।

दो छोटे और एक लंबा हॉर्न: अगर ट्रेन का ड्राइवर इस तरह से हॉर्न बजा रहा है तो यह दो संभावनाओं की ओर इशारा है। एक ये है कि किसी यात्रा ने चेन खींची है या गार्ड ने वेक्यूम ब्रेक लगाई है।

6 बार छोटे हॉर्न- अगर ट्रेन का ड्राइवर 6 बार छोटे-छोटे हॉर्न बजा रहा है तो यह सुखत संकेत नहीं है। इसके मायने हैं कि ट्रेन किसी खतरनाक स्थिति में फंस चुकी है।

You cannot copy content of this page
Valentine’s 2022: ट्राई करें ये आउटफिट्स, मिलेगा स्टाइलिश और कूल लुक Squid Game 2 : पॉपुलर कोरियन सीरीज का दूसरा सीजन जल्द होगा रिलीज Ibrahim Ali Khan के साथ डिनर करने पहुंचीं Palak Tiwari जब मिले कोमोलिका और प्रेरणा , हुआ जबरजस्त फोटोशूट पीले लहंगे में शहनाज का ट्रेडिटिनल लुक