बिहार में इंटरमीडिएट और ग्रेजुएट पास लड़कियों के खातों में जल्द ही आएंगे इतने हजार रुपये, जाने पूरी जानकारी

Bihar Students

न्यूज डेस्क : बिहार सरकार के द्वारा महिलाओं शिक्षित करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन कर रही है। इस कड़ी में 12वीं और स्नातक पास किए छात्रा को मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत इस महीने 31 अगस्त तक प्रथम क़िस्त जारी की जाएगी। इस योजना से बिहार के सभी वर्ग की लड़कियां स्नातक पास अविवाहित लड़कियां लाभान्वित होंगी।

मालूम हो कि, बिहार शिक्षा विभाग की ओर से प्रथम किस्त के तौर पर, 30 करोड़ की प्रोत्साहन राशि जारी की जाएगी। जरूरत होने पर और भी राशि जारी की जा सकती है।बतादें कि इस योजना के तहत बिहार की 12 हजार स्नातक पास अविवाहित छात्रा को 50-50 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि के रूप में दिए जाएंगें। वहीं, बात करे 12वी पास लड़कियों की तो उन्हें 25-25 हजार रुपये दिए जाएंगे। राज्य सरकार ने बताया कि इस योजना के कार्य में तेजी लाने की कोशिश किया जा रहा है। सभी को प्रोत्साहन राशि जल्द ही प्राप्त हो इसलिए लाभार्थियों के आवेदनों की सत्यापन की लगातार निगरानी की जा रही है।

4 वर्ष में इतनी लड़कियां हुई लाभान्वित बतादें कि गत 4 सालो में बिहार कन्या उत्थान योजना में कुल 95102 स्नातक पास लड़किनयां लाभान्वित हो चुकी है। सरकारी आंकड़ों की माने तो इस योजना का पूरा बजड 900 करोड़ रुपये है। इसमें से 237 करोड़ 75 लाख रुपये विद्यार्थियों में दे दिए गए हैं। इस वित्त वर्ष में इस योजना हेतु 200 करोड़ रुपये रखें गए हैं। इसमें से करीब 30 करोड़ रुपये निकल चुकी है। बतादें चले कि राज्य सरकार के द्वारा फरवरी में आवंटित इंटर एवं स्नातक पास लड़कियों हेतु प्रोत्साहन राशि 25000 रुपये इंटर और 50000 रुपये ग्रेजुएट के लिए बढ़ा दी थी। बतादें की इससे पूर्व यह राशि 10000 रुपये और 25000 रुपये तक दी जाती थी।

किसको मिलेगा लाभ मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ वहीं प्राप्त कर सकते हैं जो मूल रूप से बिहार के निवासी हैं। दूसरी बात यह कि एक परिवार से दो लड़कियां ही इसके लिए आवेदन कर सकती हैं। इसके अलावा आवेदन कर्ताओं के पास ईडब्ल्यूएस (EWS) प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। लड़की माता-पिता, सरकारी नौकरी में हुए तो भी इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकेंगे।

You may have missed

You cannot copy content of this page