CBSE के स्टूडेंट्स देख सकेंगे DigiLocker एप से अपना रिजल्ट, तैयारियां पूरी माह के अंत तक आ जायेंगे परिणाम

DigiLocker CBSE results

न्यूज डेस्क : सीबीएसई के 10 वीं और 12 वीं बोर्ड की परीक्षा कैंसल होने के बाद सभी स्टूडेंट्स को इसी महीने के अंत तक रिजल्ट आ जाने की उम्मीद है। इसी संबंध में इस बार स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट न सिर्फ सी बी एस ई की ऑफिसियल वेबसाइट बल्कि डिजिलॉकर एप से भी चेक कर पाएंगे। डिजिलॉकर डाक्यूमेंट्स और सर्टिफिकेट को वेरिफिकेशन करने के लिए बनाया गया एक एप है। इस एप में एकाउंट बना कर स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट देख पाएंगे।

किस तरह एकाउंट बना कर देख सकते हैं रिजल्ट मोबाइल फोन में डिजिलॉकर एप इनस्टॉल करके उसमें अपना आधार कार्ड के मुताबिक नाम और जन्मदिन, जेंडर, मोबाइल नंबर डाल के सारे प्रोसेस को पूरा करने के बाद एक छह अंक का पिन डाल कर एक यूजर नाम सेट करें। एकाउंट बन जाने के बाद स्टूडेंट्स अपना रोल नंबर डालकर रिजल्ट देख सकते हैं।

वेबसाइट से कैसे देख सकते हैं रिजल्टसी बी एस ई की ऑफिसियल वेबसाइट से रिजल्ट देखने के लिए cbse.gov. in पर जाकर रिजल्ट ऑप्शन पे जाकर जिस भी क्लास 10वी या 12 वी का रिजल्ट देखना हो उसके लिए लिंक दिया जाएगा उस पर क्लिक कर के स्टूडेंट्स को कुछ जानकारी जैसे अपना रोल नंबर ,स्कूल नंबर ,एडमिट कार्ड आई डी डाल कर सबमिट करने से रिजल्ट दिख जाएगा। सी बी एस ई के एग्जामिनेशन कंट्रोलर ने भी भरोसा दिलाया है कि कुछ आंतरिक परेशानी की वजह से रिजल्ट में देरी हो रही है पर पूरी उम्मीद है कि जुलाई के अंत तक 10वी और 12वी दोनो के परिणाम का प्रकाशन हो जाएगा।

You cannot copy content of this page