CBSE के स्टूडेंट्स एजुकेशन डॉक्युमेंट्स खोने पर नहीं करें चिंता , अब घर बैठे मिलेंगे सभी कागजात , बस ये करना होगा

CBSE

न्यूज डेस्क : केन्द्रीय मध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बोर्ड के अंतर्गत पढ़ाई करने वाले या पढ़ाई कर चुके छात्रों के लिए DADS अर्थात डुप्लीकेट एकेडमी डॉक्यूमेंट सिस्टम जारी किया है। इस कि मदद से अब वैसे छात्र जिनके एकेडमिक डाक्यूमेंट्स यदि खो गए हो या खराब हो गए हो तो वो उस डॉक्यूमेंट की डुप्लीकेट कॉपी प्राप्त कर सकते हैं।

लंबे वक्त से छात्र ऐसी सुविधा की मांग कर रहे थे पहले की व्यवस्था के मुताबिक अगर किसी छात्र को ऐसी ज़रूरत होती थी तो उन्हें रीजनल आफिस जाकर फॉर्म भरकर फीस जमा कर अप्लाई करना पड़ता था। इतनी फजीहतों के बाद डाक्यूमेंट्स मिल पाता था। इससे छात्र काफी परेशान रहते थे और लंबे वक्त से DADS जैसी किसी व्यवस्था की मांग बोर्ड से कर रहे थे। छात्रों की सुविधाओं का ख्याल रखते हुए बोर्ड ने DADS प्लेटफॉर्म को लाया है। DADS से एजुकेशनल डाक्यूमेंट्स प्राप्त करने के लिए स्टूडेंट्स को घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। अप्लाई लिंक CBSE ने उपलब्ध करवा दिया है: https://cbseit.in/cbse/web/dads/home.aspx

200 से 2000 तक कि फीस देकर पा सकते हैं कोई भी एजुकेशनल डाक्यूमेंट्स लिंक पर जाकर अप्लाई करने के बाद जैसे ही रीजनल ऑफिस में एप्पलीकेशन मिलेगा। आफिस स्टाफ बाकी के प्रोसीजर को पूरा करने के बाद स्पीड पोस्ट से छात्र को डाक्यूमेंट्स भेज देंगे। डाक्यूमेंट्स प्राप्त करने के लिए CBSE ने 200 से 2000 तक कि फीस डाक्यूमेंट्स की ज़रूरत के हिसाब से रखी है जहाँ प्रोविशनल सर्टिफिकेट की फीस 200 रुपये है तो वही जिन्होंने 20 वर्ष पूर्व की किसी डाक्यूमेंट्स की मांग करी तो उन्हें 2000 रुपये की फीस देनी होगी। वही बाकी डाक्यूमेंट्स के लिए फीस 250-500 रुपये तक है। CBSE ने ये ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवा के स्टूडेंट्स के परेशानियों को दूर कर दिया है।