दो बहनों ने एकसाथ रचा इतिहास, हर मोड़ पर दिया एक दूसरे का साथ, घर छोटा था इसलिए लाइब्रेरी में रहकर की तैयारी -आज UPSC 2020 परीक्षा में किया टॉप

Two sister upsc

डेस्क : आज हम आपके आगे सफलता की एक ऐसी कहानी लेकर आए हैं, जहां पर दिल्ली के रहने वाली दो बहनों ने एक साथ मिलकर यूपीएससी 2020 की परीक्षा में सफलता हासिल की। बता दें कि इन दोनों बहनों का नाम सृष्टि और सिमरन है। सृष्टि और सिमरन दिल्ली के रोहिणी सेक्टर 15 की रहने वाली है। दोनों बहनों का कहना है कि घर छोटा होने के कारण वह घर पर तैयारी नहीं कर सकती थी, जिसके चलते उन्होंने पास की लाइब्रेरी में ही अपना नाम लिखवा लिया और वहां जाकर दिन-रात तैयारी करने में जुट गई।

सृष्टि की रैंक 373 आई है और उनकी बहन सिमरन की रैंक 471 आई है। ज्यादा जानकारी के लिए बता दें कि दोनों बहनों के पिता जी का सपना था कि उनकी दोनों बेटियां सिविल सर्विसेज में जाएं और अपने घरवालों का नाम रोशन करें। ऐसे में पहली बहन ने इंजीनियरिंग की है और दूसरी ने इकोनॉमिक्स में डिग्री हासिल की है। दोनों बहने अपने ही घर में पहली सिविल सेवक बनी है। सृष्टि और सिमरन का मानना है कि यूपीएससी की परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों को कठिन परिश्रम करना चाहिए। साथ ही अपने लक्ष्य पर हमेशा ध्यान केंद्रित करके रखना चाहिए। यदि इन दोनों में से किसी भी चीज पर अभियार्थी कमी करते हैं तो वह लक्ष्य से भटक सकते हैं और उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलता।

सिमरन का कहना है कि वे यूनाइटेड नेशन में जाकर भारत का प्रतिनिधित्व करना चाहती हैं। ऐसे में उनके पिताजी बचपन से ही चाहते थे कि उनकी बेटी सिविल सेवा ज्वाइन करें। जब वह कॉलेज में थी तो सीनियर अफसर दुर्गा को देखकर प्रेरित होती थी। उनको देखकर उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी करना शुरू कर दी थी। सिमरन कहती हैं की उन्होंने बीटेक में इस लिए एडमिशन लिया था क्योंकि वह साइंस के विषय में रुचि लेती थी। लेकिन सिविल सेवा का सपना पूरा करने के लिए उन्हें इस दिशा में आगे बढ़ना पड़ा। वही सिमरन की बहन सृष्टि का कहना है कि मैंने हमेशा ही अपने पिताजी की बात सुनी। मेरे पिताजी कहते थे कि अपनी बहन की तरह पढ़ाई किया करो। जब दीदी सिविल सेवा की तैयारी कर रही थी तो मैं भी उस में जुट गई और मैंने दिल्ली कॉलेज में श्री राम कॉलेज में रहते हुए तैयारी शुरू कर दी थी।

You may have missed

You cannot copy content of this page