बिहार के कार्यपालक सहायकों की बल्ले-बल्ले, 60 साल तक नौकरी पक्की..जानें –

Teacher Begusarai

न्यूज डेस्क: पंचायत में नियुक्त कार्यपालकों के लिए खुशखबरी। पंचायती राज विभाग की ओर से कार्यपालक सहायकों की नौकरी 60 वर्ष तक के लिए बिल्कुल पक्की कर दी गई है। यह हूबहू शिक्षकों के तर्ज पर किया गया है। पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्रीव मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ग्रामीण इलाकों में रह रही 80 फीसदी आबादी की सुविधा हेतु यह निर्णय लिया है।

इस निर्णय का फायदा राज्य में पंचायती राज विभाग के अंतर्गत तमाम पंचायत में नियुक्त लगभग 8000 कार्यपालक सहायकों को प्राप्त होगा। इसके बाद उन्हें चिंता लेने की आवस्यकता नहीं होगी वे अपनी सेवाएं निरंतर 60 वर्ष तक दे सकेंग। मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ग्रामीण क्षेत्रों नागरिकों के विकास के लिए हमेशा से प्रयासरत है।

मंत्री आगे बताते हैं कि राज्य की हर एक पंचायतों में लोक सेवाओं के अधिकार अधिनियम (आरटीपीएस काउंटर ) की व्यवस्था मुहैया करायी गयी है। प्रत्येक काउंटर पर कार्यपालक सहायक की न्यूक्ति की है इससे पूर्व पंचायत में नियुक्त कार्यपालक सहायकों की संविदा बीच-बीच के विस्तार करने की आवस्यकता होती थी।

विभाग ने अब फैसला लिया है कि बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन के तहत जिलाधिकारी जिस पंचायतों में कार्यपालक सहायक की पोस्टिंग की गयी है उस स्थान पर पर उनकी नौकरी का विस्तार 60 वर्ष की उम्र तक किया गया ह। वहीं कार्यपालक सहायकों को सभी प्रकार की अवकाश का भी प्रावधान किया गया है।

You may have missed

You cannot copy content of this page