31 January 2023

Amit Shah का बड़ा ऐलान – अब मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई होगी हिंदी में.

Amit Shah का बड़ा ऐलान - अब मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई होगी हिंदी में. 1

डेस्क : देश में पहली बार मध्य प्रदेश में हिंदी में एमबीबीएस कोर्स शुरू किया गया है। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने रविवार को इसका शुभारंभ किया और चिकित्सा प्रथम वर्ष की हिंदी पुस्तकों का विमोचन किया। भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में आयोजित समारोह में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा समेत अन्य मंत्री व नेता मौजूद रहे।

इसके साथ ही मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है जहां अब एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी में भी होगी। गृह मंत्री ने कहा,’भारत के शिक्षा क्षेत्र के लिए आज का दिन बेहद अहम है। यह दिन इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों में अंकित हो जाएगा। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के जरिए पीएम मोदी ने छात्रों की मातृभाषा पर ज्यादा जोर दिया है। यह एक ऐतिहासिक फैसला है। मुझे गर्व है कि मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार ने देश में सबसे पहले हिंदी भाषा में चिकित्सा शिक्षा शुरू कर प्रधानमंत्री मोदी के सपने को पूरा करने का काम किया है।

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा,’आज का दिन उन लोगों के लिए गर्व का दिन है जो मातृभाषा के समर्थक हैं। भाजपा सरकार ने तकनीकी और चिकित्सा शिक्षा में हिंदी पाठ्यक्रम शुरू कर इतिहास रच दिया है। सरकार के इस प्रयास ने उन लोगों को भी जवाब दे दिया है जो इस कदम को असंभव बता रहे थे। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि किसी भी व्यक्ति के सोचने की प्रक्रिया उसकी मातृभाषा में ही होती है।

नेल्सन मंडेला ने कहा था कि अगर आप किसी व्यक्ति से उसकी मातृभाषा में बात करते हैं, तो वह बात उसके दिल तक पहुंच जाती है। दुनिया भर के शिक्षाविदों ने मातृभाषा में शिक्षा को महत्व दिया है। भारत में भी हिंदी के साथ-साथ देश के विभिन्न राज्यों की मातृभाषा में मेडिकल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और लॉ की पढ़ाई होगी। विश्वास सारंग ने कहा कि आजादी के 75 साल बाद प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व में चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में ऐतिहासिक बदलाव हो रहा है। मध्य प्रदेश हिंदी भाषा में चिकित्सा शिक्षा शुरू करने वाला देश का पहला राज्य है।