Friday, July 19, 2024
Education

B.Tech करने के बाद प्राइवेट नौकरी करें या सरकारी, जानिए- कहां मिलेगी अच्छी सैलरी..

Career After B.tech : देश में सबसे प्रचलित अंडर ग्रेजुएट कोर्स बीटेक (Bachelor Of Technology) को माना जाता है। हालांकि अब कई अन्य कोर्स भी प्रचलन में हैं। लेकिन बीटेक (B.Tech) करने वालों की संख्या आज भी अधिक है।

इस कोर्स में स्टूडेंट्स को कई क्षेत्रों में काम करने का मौका मिल जाता है। कई लोग सोचते हैं कि बीटेक कर सिर्फ प्राइवेट नौकरी की मिलती हैं तो ऐसा नहीं है। बीटेक करने के बाद सरकारी नौकरी के द्वार भी आपके लिए खुल जाते हैं तो आइए इस पर विस्तार से चर्चा करें।

कैम्पस प्लेसमेंट (Campus placement)

आमतौर पर कॉलेजों में प्लेसमेंट के जरिए छात्रों का चयन किया जाता है। देश की अलग-अलग कंपनियां कॉलेजों में आकर छात्रों को नौकरी के लिए चुनती हैं। बी.टेक के बाद, छात्रों को तकनीकी क्षेत्रों में प्रवेश स्तर की नौकरी के लिए निजी कंपनियों द्वारा नियुक्त किया जाता है। आम तौर पर, उच्च शिक्षा के इच्छुक छात्र अपने संबंधित क्षेत्रों में अनुभव हासिल करने के लिए कैंपस प्लेसमेंट के माध्यम से नौकरियां लेते हैं।

इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा (Engineering Services Exam)

इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा यूपीएससी द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। यह उन छात्रों के लिए बेहतर विकल्प है जो बीटेक के बाद डिफेंस, पीडब्ल्यूडी, रेलवे आदि परीक्षाओं में शामिल होना चाहते हैं।

पीएसयू नौकरियां (PSU Jobs)

बीटेक करने के बाद छात्र GATE यानी ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट फॉर इंजीनियरिंग के माध्यम से सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में तकनीकी नौकरी भी कर सकते हैं। कई पीएसयू बी.टेक छात्रों को उनके GATE स्कोर के आधार पर प्रवेश स्तर की नौकरियों के लिए नियुक्त करते हैं। सीआईआई, इसरो और बीएआरसी जैसे कुछ सार्वजनिक उपक्रम भी प्रवेश स्तर की नौकरियों के लिए बी.टेक छात्रों की स्क्रीनिंग के लिए अपनी परीक्षा आयोजित करते हैं।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।