4 February 2023

युवाओं पर मेहरबान हुई सरकार! हर माह Account में आएंगे ₹1500, जानिए – आवेदन की पूरी प्रक्रिया..

युवाओं पर मेहरबान हुई सरकार! हर माह Account में आएंगे ₹1500, जानिए - आवेदन की पूरी प्रक्रिया.. 1

डेस्क : देश में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है। हर राज्य में लाखों बेरोजगार घर में बैठे हैं। पढ़े लिखे हो कर भी उन्हें रोजगार नहीं मिल रहा है। वे दर दर भटक रहे हैं। ऐसे में कई राज्यों ने इन बेरोजगार युवाओं को आर्थिक लाभ देने के लिए मन बनाया है इनमें बिहार, यूपी झारखंड, दिल्ली जैसे कई राज्य शामिल है। राज्य सरकार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का काम कर रही है।

इस प्रकार मिलेगा बेरोजगारी भत्ता : बता दें कि सरकार की इस योजना के तहत बेरोजगारों को मासिक बेरोजगारी भत्ता दिए जाएंगे। जिससे बेरोजगार युवा अपनी आगे की पढ़ाई के लिए खर्चा उठा सके। इसके तहत बेरोजगारों को प्रति महीना 1500 रुपए बेरोजगारी भत्ता सरकार की ओर से दी जा रही है। इस योजना के तहत अप्लाई करने के लिए युवाओं को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना पड़ेगा। यानी उत्तर प्रदेश के मूल निवासी को ही लाभ मिलेगा। वहीं बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए आपकी परिवारिक आमदनी 3 लाख से नीचे होनी चाहिए। इसके अलावा 12वीं पास युवा जो 25 से 35 साल के बीच हैं ऐसे युवा इस योजना के तहत आवेदन दे सकते हैं।।

ऐसे करें आवेदन : इस योजना के तहत भारी संख्या में बेरोजगार युवक आवेदन कर रहे हैं। आवेदन की प्रक्रिया काफी आसान रखा गया है। इसके लिए आपको सबसे पहले अधिकारीक वेबसाइट https://sewayojan.up.nic.in/ पर जाना होगा। होम पेज खुलते ही यहां एक न्यू अकाउंट बना लें। अकाउंट बनाने की प्रक्रिया को पूरी करने के बाद आपके होम स्क्रीन पर आवेदन के लिए फॉर्म खुल जाएंगे। अब फॉर्म में मांगी जा रही सारे विवरण भर दें। ध्यान रहे की फॉर्म में भरने वाले मोबाइल नंबर और यूजर आईडी और पासवर्ड कहीं ऐसी जगह लिख लें, जिससे बाद में समय पर उसे उपयोग किया जा सके। अब सभी जानकारी को फील करने के बाद सबमिट वाले विकल्प पर क्लिक कर सबमिट कर दें।