December 10, 2022

Post Office Scheme : महज 10 साल में दोगुना होगा आपका पैसा, जानें – ब्याज दर…

Post Office Scheme

Post Office Scheme : आजकल सभी लोगो का रुझान निवेश की तरफ बढ़ा हैं हर कोई किसी न किसी चीज़ में निवेश कर ही रह हैं। अगर आप आने वाले दिनों में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो आप पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स में निवेश कर सकते हैं. इसमें निवेश किया गया पैसा बैंकों की तुलना में ज्यादा सुरक्षित रहता है, क्योंकि इसमें जमा राशि पर सरकार की सॉवरेन गारंटी दी होती है. इन नई योजनाओं में किसान विकास पत्र (KVP) भी शामिल है. इस स्कीम में निवेश करने पर आपका पैसा 10 साल और 4 महीने में ही दोगुना हो जाएगा. आइए इस स्कीम के ब्याज दर और फीचर्स की डिटेल को जान लेते हैं.

ब्याज दर : पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र KVP स्कीम में मौजूदा समय में सालाना 6.9 परसेंटेज की ब्याज दर मौजूद है. इस स्मॉल सेविंग स्कीम में ब्याज दर को सालाना आधार पर ही कंपाउंड किया जाता है. इस योजना में जमा राशि 124 महीने यानी 10 साल और 4 महीने में दोगुनी हो जाएगी.

निवेश की धनराशि : किसान विकास पत्र KVP में व्यक्ति कम से कम 1000 रुपये और 100 रुपये के मल्टीपल में भी निवेश कर सकता है. इस स्कीम में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं रखी गयी है. इस स्कीम में व्यक्ति किसी भी संख्या में खाता खोल सकता है.

कौन खोल सकता है खाता? डाकघर की किसान विकास पत्र KVP योजना में एक वयस्क खाता खोल सकता है. इसके अलावा स्कीम में 3 वयस्क तक साथ मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं. इस स्मॉल सेविंग्स स्कीम में नाबालिग या कमोजर दिमाग के व्यक्ति की तरफ से अभिभावक भी खाता खोल सकता है. इस स्कीम में 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग अपने खुद के नाम पर भी अकाउंट खोल सकता है.

ये भी पढ़ें   E-Shram Card : क्या आपके Account में नहीं आएं 500 रुपए की किस्त? जानें - कारण..

मैच्योरिटी : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में जमा की गई धनराशि जमा की तारीख से उपयुक्त वित्त मंत्रालय द्वारा समय-समय पर निर्धारित की गई मैच्योरिटी की अवधि पर ही मैच्योर होगी.