May 17, 2022

खुशखबरी! आपकी बेटी को Free में मिलेंगे 11,000 रुपये, फटाफट यहां से करें रजिस्ट्रेशन..

ladki ko paisa

डेस्क : केंद्र और राज्य सरकारें देश भर में विभिन्न योजनाएं चला रही हैं। ये योजनाएं बच्चों, बड़ों और बेटियों की शादी के लिए हैं। कुछ योजनाएं मजदूरों, जरूरतमंदों और गरीबों के लिए हैं। ऐसी प्रत्येक योजना का एक बहुत ही विशिष्ट उद्देश्य होता है। यहां हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में जानकारी देंगे, जो बेटियों के लिए चलाई जा रही है।

जानिए इस योजना का नाम और आवेदन की विधि : हम जिस दिल्ली सरकार की योजना के बारे में बात करने जा रहे हैं उसका नाम लाडली योजना है। यह वह योजना है, जिसके तहत बालिकाओं को न्यूनतम 5000 रुपये और अधिकतम 11,000 रुपये की राशि दी जाती है। इस योजना की शुरुआत दिल्ली सरकार ने 2008 में की थी। अच्छी बात यह है कि आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। बाकी ऑफलाइन आवेदन का विकल्प भी है। इसे दिल्ली सरकार चला रही है। इस योजना के तहत बेटी को सरकार की ओर से पूरे 11000 रुपये मिलते हैं।

आपको पैसे कब मिलते हैं : जैसा कि हमने बताया कि दिल्ली सरकार की लाडली योजना के तहत न्यूनतम राशि 5000 रुपये और अधिकतम राशि 11000 रुपये तक है। लेकिन ध्यान रहे कि बच्ची का एसबीआई में जीरो बैलेंस खाता होना चाहिए। वहीं दसवीं पास करने के बाद अगर लड़की की उम्र 18 साल है तो वह इस पैसे के लिए क्लेम कर सकती है। कौन आवेदन कर सकता है इस योजना में आवेदन करने के लिए कुछ नियम हैं। चूंकि इस योजना में केवल दिल्ली के स्थायी निवासी ही आवेदन कर सकते हैं। जिस बालिका के लिए आवेदन किया जा रहा है, उसका जन्म दिल्ली में होना चाहिए। परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रुपये या उससे कम होनी चाहिए। एक बात और कि एक परिवार की अधिकतम 2 बच्चियों को इस योजना का लाभ मिल सकता है। अंत में जान लें कि बेटी का नाम मान्यता प्राप्त स्कूल में होना चाहिए।

rupees-for-fd

ये हैं जरूरी दस्तावेज

  • आवेदन करने के लिए बच्ची और उसके माता-पिता के आधार कार्ड की भी आवश्यकता होगी।
  • आपके पास आय प्रमाण, बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता और बालिका का फोटो और पिछले 3 वर्षों का अधिवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • इसके अलावा पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, जाति प्रमाण पत्र और बैंक अकाउंट पासबुक भी जरूरी है।
  • आपको मोबाइल नंबर भी देना होगा।

फॉर्म कहां से डाउनलोड करें : अगर आप लाडली योजना का फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं तो तरीका भी जान लें। आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट (http://www.wcddel.in/index.html) पर जाएं। होम पेज पर मौजूद दिल्ली लाडली योजना के विकल्प पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा। आवेदन पत्र यहां से डाउनलोड करें। हम आपको फॉर्म का सीधा लिंक भी प्रदान करते हैं (http://www.wcddel.in/pdf/LadliFormOct2015.pdf)। यहां से आप डायरेक्ट फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार ने लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 भी शुरू की है। इस योजना के तहत कन्या महाविद्यालय में प्रवेश लेने पर 25000 रुपये दिये जायेंगे। सरकार ने यह भी कहा कि राज्य की बेटियों की शिक्षा शुल्क का खर्च सरकार की जिम्मेदारी होगी।