आपकी बेटी 21 साल में बन जाएगी लखपति, बस इस स्कीम में करें निवेश, मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे..

Beti ki scheme

डेस्क : बच्चे के बेहतर भविष्य के लिए हर माता-पिता चिंतित हैं। ऐसे में सरकार महिलाओं और लड़कियों को आर्थिक मदद देने के लिए भी कई योजनाएं चलाती है। इस योजना की मदद से लड़की के जन्म से लेकर उसकी शिक्षा और फिर शादी तक विभिन्न प्रकार की आर्थिक सहायता दी जाती है। उन्हीं में से एक योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है। सुकन्या समृद्धि योजना एक बचत योजना है जिसमें आप निवेश करके अपनी बच्चियों का भविष्य उज्ज्वल बना सकते हैं।

SSY की खास बातें : सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) का खाता आप डाकघर या किसी भी बैंक में खुलवा सकते हैं। इस योजना में निवेश करके आप बालिका के 18 वर्ष पूरे होने पर उसकी शिक्षा के लिए जमा राशि में से पैसा निकाल सकते हैं। वहीं, 21 साल की बच्ची के बाद वह जमा की गई पूरी रकम निकाल सकती है। इस योजना में पैसा लगाने पर आपको 7.6 प्रतिशत की ब्याज दर मिलती है। यह ब्याज दर 1 अप्रैल 2020 से लागू की गई है। इस योजना में वे लोग निवेश कर सकते हैं जिनके बच्चे की उम्र 0 से 10 साल के बीच है। इस योजना में निवेश करने पर आपको आयकर की धारा 80सी के तहत छूट मिलती है।

सुकन्या समृद्धि योजना में जमा करें यह राशि : SSY योजना में एक व्यक्ति 1 से 10 साल तक की अपनी बेटी के लिए निवेश कर सकता है। आपको इस योजना में तब तक निवेश करना होगा जब तक कि लड़की 15 साल की न हो जाए। इसके बाद बालिका के वयस्क होने के बाद यानी 18 साल बाद वह पहली बार इस खाते से पैसे निकाल सकती है। वह 21 साल की उम्र में खाते में जमा सारा पैसा निकाल सकती है। इस योजना में आप हर साल 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। ऐसे में लड़की जब 21 साल की होती तो करोड़पति बन जाती।

सुकन्या समृद्धि योजना की खास बातें

  • इस योजना में आप केवल 0 से 10 वर्ष की बालिकाओं के लिए ही निवेश कर सकते हैं।
  • सुकन्या समृद्धि खाता आप केवल दो बच्चियों के लिए खोल सकते हैं। अगर आपके पहले बच्चे के बाद दूसरी बार दो जुड़वां बच्चे हुए हैं तो ऐसे में तीनों का SSY खाता खोला जा सकता है।
  • 18 साल की उम्र में बालिका जमा राशि का 50 प्रतिशत तक निकाल सकती है।
  • इस योजना में हर वित्तीय वर्ष में आप न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं।
ये भी पढ़ें   E- Shram Card : क्या आपके Account में ₹1000 नहीं आएं? अगर नहीं तो..यहां जाने कैसे मिलेगा पैसा?