2 February 2023

सावधान! Aadhar Numer से हैक हो जाएगा आपका Bank Account? सेफ्टी के लिए करें ये काम..

adhaar card

डेस्क : आधार कार्ड(Aadhaar) आज के समय में हमारी पहचान के सबसे अहम कागजातों में एक है. इसके बिना सरकारी स्कीमों (Government Schemes) का लाभ लेने से लेकर बैंकों में खाता (Bank Account) खुलवाने तक का काम पूरा होना मुश्किल है. आजकल तमाम तरह के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए भी हमें आधार कार्ड नंबर देना पड़ता है. इसलिए हमारा आधार कार्ड नंबर (Aadhaar Number) कई जगहों पर शेयर हो जाता है.

आधार नंबर में हमारे पर्सनल डिटेल्स भी होते हैं, इसलिए लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठना लाजिमी हैं. इनमें से सबसे बड़ा और जरूरी सवाल यह है कि क्या आधार नंबर से किसी का बैंक का अकाउंट हैक हो सकता है? इस सवाल का जबाव आधार कार्ड जारी करने वाली अथॉरिटी UIDAI ने दी है.

12 अंकों में छुपी होती हैं अहम जानकारियां : किसी भी व्यक्ति को उसके पूरे जीवनकाल में सिर्फ एक बार ही आधार कार्ड नंबर जारी किया जाता है. इसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) जारी करता है. आधार कार्ड में 12 अंकों की एक विशेष संख्या होती है, जिससे संबंधित नागरिक की जानकारियों का पता भी चलता है. इसमें एड्रेस, माता-पिता का नाम, उम्र समेत कई जानकारियां भी होती हैं.

क्या हो सकता है आपका Account हैक? अब सवाल यह उठता है कि क्या आधार नंबर से आपके बैंक अकाउंट को हैक किया जा सकता है? तो इस सवाल का जवाब है कि नहीं. UIDAI ने कुछ दिन पहले ट्वीट कर इस संबंध में एक जानकारी दी थी. UIDAI ने ट्वीट कर लिखा था- ‘मात्र आधार नंबर की जानकारी भर से बैंक अकाउंट हैक नहीं हो सकता है. यदि आप अपने आधार नंबर का खुलासा नहीं करना चाहते हैं, तो आप VID या मास्क्ड आधार का भी उपयोग कर सकते हैं. यह मान्य है और इसे बड़े पैमाने पर स्वीकार भी किया जाता है’.