Post Office ग्राहकों की बल्ले बल्ले! FD पर मिलेगा खूब ज्यादा रिटर्न, फटाफट चेक करें नई दरें…

Post Office

Desk :- 2 करोड़ रुपये तक की FD पर, कई बैंक 6 प्रतिशत तक की पेशकश कर रहे हैं, और कुछ बैंकों में वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह दर 7.1 प्रतिशत तक है। हालांकि, यदि आप 60 वर्ष से कम उम्र के हैं और सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न के साथ उच्च FD दरों की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए कुछ विकल्प उपलब्ध हैं।

डीसीबी बैंक, बंधन बैंक, इंडसइंड बैंक, आरबीएल बैंक और यस बैंक जैसे कुछ निजी क्षेत्र के बैंक हैं, जो एफडी पर उच्च ब्याज दरों की पेशकश करते हैं। जबकि एसबीआई, पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा और इंडियन बैंक जैसे सरकारी बैंक भी वरिष्ठ नागरिकों और अन्य नागरिकों को एफडी की पेशकश करते हैं, निजी बैंकों और डाकघर की बचत योजनाओं की तुलना में उनकी ब्याज दरें कम हैं।

Post Office योजना में निवेश क्यों करना चाहिए? डाकघर में निवेश करना एक लाभदायक और सुरक्षित निवेश हो सकता है। अगर आप ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आप अपना पैसा पोस्ट ऑफिस के टर्म डिपॉजिट अकाउंट में जमा कर सकते हैं। जब आप पोस्ट ऑफिस में FD कराते हैं तो आपको और भी कई फायदे मिलते हैं। इससे आपको सरकारी गारंटी के साथ अच्छा रिटर्न भी मिलेगा। पोस्ट ऑफिस में FD कराना भी बहुत आसान है। ये दो योजनाएं हैं डाकघर सावधि जमा और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना। दोनों योजनाओं में निवेश पर आयकर में छूट मिलती है।

Post Office सावधि जमा ब्याज दरें : पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट की ब्याज दरों पर नजर डालें तो आपको 1 साल की ब्याज दर 5.50 प्रतिशत, 2 साल की ब्याज दर 5.50 ब्याज दर, 3 साल की ब्याज दर 5.5 प्रतिशत और 5 साल की ब्याज दर 6.7 प्रतिशत मिलती है।

ये भी पढ़ें   7वें आसमान से औंधे मुंह गिरा Gold, अब महज ₹30525 में खरीदें 10 ग्राम सोना..

इन बातों का रखें ध्यान

  • ब्याज सालाना देय है लेकिन इसकी गणना त्रैमासिक रूप से की जाती है।
  • आप FD में न्यूनतम 1000 रुपये और 100 रुपये के गुणकों में निवेश कर सकते हैं। इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है।
  • 5 साल के लिए किए गए निवेश पर टैक्स बेनिफिट मिलता है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) : यह योजना विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों (60 वर्ष और अधिक) के लिए बनाई गई है। यह योजना जमाकर्ताओं को प्रति वर्ष 7.4% की पेशकश करती है, और ब्याज त्रैमासिक आधार पर देय होता है। आप इस योजना में 1,000 रुपये के गुणक के साथ निवेश शुरू कर सकते हैं, हालांकि, अधिकतम राशि 15 लाख रुपये है।

और कौन निवेश कर सकता है

  • 50 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम आयु के सेवानिवृत्त सभी रक्षा कर्मी
  • 55 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम आयु के सेवानिवृत्त सभी नागरिक कर्मचारी

जानिए महत्वपूर्ण बातें : डाकघर में FD कराने की गारंटी भारत सरकार द्वारा दी जाती है। ऐसे में निवेशकों का पैसा सुरक्षित रहता है. ऑफलाइन (नकद, चेक) या ऑनलाइन (नेट बैंकिंग / मोबाइल बैंकिंग) एफडी उपलब्ध हैं। इसमें आप एक से ज्यादा FD कर सकते हैं. इसके अलावा आप ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं। अगर आप 5 साल का फिक्स्ड डिपॉजिट करते हैं तो आईटीआर फाइल करते समय आपको टैक्स में छूट मिलेगी।