January 19, 2022

बुजुर्ग महिलाओं के लिए खुशखबरी : हर महीने मिलेंगे 44 हजार का पेंशन, जानिए- आसान तरीका..

30 yr pension

डेस्क: देश का हर कोई नागरिक चाहता है, कि ऐसी जगह निवेश किया जाए, जिससे बुढापे में खर्च चलाने में कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े, देश में से कई संस्थाएं हैं, जो लोगों को झांसा देकर पैसे को लूट लेती है, लेकिन इसी बीच आप लोगों को एक ऐसे बेहतरीन स्कीम के बारे में बताएं, जहां आप अच्छी जगह इन्वेस्ट करें जो बुढ़ापे में आपके काम आएं । तो चलिए विस्तार से जानते हैं।अगर आप भी किसी प्राइवेट कंपनी या फिर सरकारी संस्था में जॉब कर रहे हैं, और आपकी पत्नी घर पर रहती है।

तो यह खबर आपके लिए बेहद अहम साबित हो सकता है, क्योंकि छोटा सा इन्वेस्ट से आप अपने पत्नी के भविष्य को संवार सकते हैं। ऐसा करने के लिए आप अपने पत्नी के नाम से “न्‍यू पेंशन सिस्‍टम अकाउंट” खुलवा कर सकते हैं। आपकी पत्नी की 60 साल होने पर एनपीएस एक मुश्त रकम देगा और हर महीना मोटी पेंशन भी खाते में आएगी। बता दें कि इस स्कीम के मुताबिक, आपको अपने पत्नी के नाम से हर महीने या सालाना रुपया जमा कर सकते हैं। आप सिर्फ 1,000 रुपये से भी पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट खोल सकते हैं। 60 वर्ष की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर हो जाता है। उदाहरण के रूप में ऐसे समझिए, पत्नी की उम्र 30 साल है, और आप उनके NPS अकाउंट में हर महीने 5000 रुपए का निवेश करते हैं। अगर उन्हें निवेश पर सालाना 10% रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में उनके खाता में कुल 1.12 करोड़ रुपये होंगे। उनको इसमें से लगभग 45 लाख रुपये आसानी से मिलेंगे। हर महीना पत्नी को 45000 रुपये पेंशन मिलती रहेगी। 

जानिए कितनी पेंशन मिलेगी:

  • उम्र- 30 साल
  • निवेश की कुल समय- 30 साल
  • मंथली कंट्रीब्यूशन- 5,000 रुपये
  • निवेश पर अनुमानित रिटर्न- 10%
  • कुल पेंशन फंड- 1,11,98,471₹
  • एन्युटी प्लान खरीदने के लिए रकम – 44,79,388 रुपये/s
  • अनुमानित एन्युटी रेट 8 फीसदी – 67,19,083 रुपये।
You cannot copy content of this page
Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल काजू के यह जबरजस्त 7 फ़ायदे,आइए जानें Vivo का नया स्मार्टफोन, जानिए कीमत और इसकी खूबियां घर परबनाए बंगाल का नामी मिस्टी दोई सारा अली खान ने मां संग किए महाकाल के दर्शन