May 19, 2022

Post Office ग्राहकों के बल्ले बल्ले – अब इन FD पर मिलेगा खूब रिटर्न, जानें नई दरें

post office best scheme

डेस्क : अगर आप भी भारतीय डाकघर यानी पोस्ट ऑफिस (Post Office) के ग्राहक है तो यह खबर आपके लिए है। क्योंकि अब आपकी मौज आने वाली है। बता दे की बैंक FD की घटती ब्याज दर की वजह से लोग दूसरे निवेश विकल्पों की तलाश कर रहे हैं। हालांकि, आर्थिक अस्थिरता के समय में लोग सुरक्षित निवेश भी चाह रहे हैं। ऐसे में पोस्ट ऑफिस (Post Office) की स्कीमें आपके काम आ सकती हैं।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट : NSC में निवेश पर आपको 8% सालाना ब्याज मिल रहा है। ब्याज का कैलकुलेशन वार्षिक आधार पर ही किया जाता है, लेकिन आपको ये राशि अवधि पूरी होने के बाद मिलती है, आप कम से कम 1 हजार रुपए से भी निवेश कर सकते हैं, अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। NSC खाता को किसी बच्चे के नाम पर और 3 वयस्क के नाम पर जॉइंट खाता खोला जा सकता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे भी माता-पिता की देखरेख में ये खाता खुलवा सकते हैं।

मंथली इनकम स्कीम : इस योजना के तहत निवेशकों को मासिक एक तय रकम की कमाई का मौका मिलता है, इस स्कीम में आप को सिंगल या जॉइंट अकाउंट में एकमुश्त राशि जमा करना होती है, इसके बाद इस रकम के हिसाब से आपके अकाउंट में हर महीने पैसे आते हैं। आप सिंगल अकाउंट में अधिकतम 5 लाख तक जमा कर सकते हैं, वहीं अगर जॉइंट अकाउंट है तो अधिकतम 9 लाख तक जमा किया जा सकता है। इस योजना में परिपक्वता अवधि 5 साल है। इस स्कीम के तहत 6.6 पर्तिष्ट सालाना ब्याज दर दिया जा रहा है।

किसान विकास पत्र : इस योजना में निवेश की न्यूनतम राशि 1000 रुपए है। निवेश करने के लिए आयु 18 वर्ष होना चाहिए, नाबालिग निवेश कर सकते हैं लेकिन माता-पिता की देखरेख में,,इस स्कीम में फिलहाल 9% ब्याज मिल रहा है। सिंगल अकाउंट और ज्वाइंट अकाउंट की सुविधा है। ढाई साल का लॉक इन पीरियड है, निवेश की राशि निकालने के लिए आपको 5 साल का इंतजार करना होगा। इनकम टैक्स में सेक्शन 80C के तहत राहत भी मिलती है।